ENG | HINDI

इन 5 तरह के लोगो से हमेशा बच के रहे !

बच के रहे

दुनिया में विभिन्न तरह के लोग है, कुछ अच्छे तो कुछ बुरे.

उनमें कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो जीवन को ख़राब कर देते हैं. उनके होने से जीवन की तकलीफें बढ़ने की सम्भावना ज्यादा रहती है. ऐसे लोग किसी के काम नहीं आते. इनसे बच के रहे.

आइये जानते हैं किस तरह के लोग बच के रहे –

चुगल खोर

चुगल खोर प्रवृति का इंसान हमेशा इधर की उधर और उधर की इधर करने में लगा रहता है. इस तरह के इंसान खुद तो भ्रमित और दुखी रहते ही है साथ में दुसरो को भी दुखी बनाए रखते है.

रोंदू

रोंदू  इंसान हमेशा किसी न किसी बात को मुद्दा बनाकर दुखी रहता है और रोता रहता है. ऐसे इंसान न खुद खुश रहते  है और  न दुसरो को खुश देख पाते है. ऐसे इंसानों के आसपास रहने से मन अशांत बना रहता है.

नकारात्मक सोच

नकारात्मक सोच वाले इंसान कभी दिमाग को सही सोचने  नहीं देते. इनके नकारात्मक सोच से सही होने वाले काम भी बिगड़ जाते है और दिमाग तनावग्रस्त बना रहता है. इस तरह के लोगो से भी बच के रहना चाहिए.

चालक

चालक इंसान हर चीज में चालाकी करता है और अपना काम निकालकर चला जाता है. ऐसे इंसान कभी किसी के बुरे समय में काम नहीं आते है. इनसे दूर रहना सही होता है.

बकवास बातूनी  

बकवास बातूनी इंसान कही काम की बात नहीं बोलते. उसको कुछ न कुछ बकवास करने और बोलने को चाहिए होता है. इसलिए कुछ भी बोलते रहते है. ऐसे लोगो से बच के रहे.

ये सारे लोगों से बच के रहे – ये सारे  स्वभाव वाले लोग सिर्फ अपना सोचते और देखते है. ऐसे लोगो से ज़िन्दगी की तकलीफे बढती है. इसलिए इनसे दूरी बनाकर ही रहने में ही समझदारी होती  है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..