ENG | HINDI

मंदिर में इन 4 मूर्तियों के रखने का मतलब है दुखों को ‘दावत देना’

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए – भारत के लोग काफी धार्मिक होते हैं।

हमारे देश में लगभग हर किसी के घर में आपको पूजा घर मिल जाएगा।

पूजा घर में लोग कई भगवानों की मूर्तियां रखते हैं। हर सुबह-शाम उन भगवानों की पूजा भी करते हैं और अपने लिए आशीर्वाद मांगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मंदिर में किन मूर्तियों को नहीं रखना चाहिए। अगर आप भूलकर भी इन मूर्तियों को अपने पूजा घर में रख लेते हैं तो इससे घर की सुख-शांति खत्म होने लगती है और बुरा होने लगता है।

आइए हम आपको बताते हैं मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए – पूजा घर में किन 4 मूर्तियों को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए –

1 – नटराज भगवान की मूर्ती:

नटराज भगवान शिव जी के रूप माने जाते हैं। लेकिन नटराज को शिव भगवान का रौद्र रूप (गुस्से वाला) कहा जाता है। इस रूप मे भगवान शिव गुस्से में रहते हैं। दावा किया जाता है कि इनकी मूर्ति को पूजा घर में रखने से अशांति का माहौल उत्पन्न होता है और लोगों में गुस्सा पैदा होता है। इसलिए धर्मगुरुओं का मानना है कि नटराज भगवान की मूर्ती कभी भी पूजा घर में नहीं रखनी चाहिए।

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए

2 – भैरव की मूर्ती:

ये तो सब जानते हैं कि भैरव देव ने वैष्णो माता को काफी परेशान किया था और मां ने ही भैरव का संहार भी किया था। हालांकि बाद में वैष्णो देवी ने भैरव को भगवान का दर्जा देते हुए कहा था कि जो भी मेरे दर्शन के लिए आएगा अगर उसने आपके मंदिर में दर्शन नहीं किए तो उसकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी। भगवान होने के बावजूद भैरव की मूर्ती को पूजा घर में नहीं रखना चाहिए। इसके पीछे कहा जाता है कि भैरव तंत्र-मंत्र के देवता हैं और ऐसे में इनकी मूर्ती को घर में जगह नहीं दी जानी चाहिए।

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए

3 – शनि देव की मूर्ती:

सूर्य भगवान के पुत्र शनि देव की मूर्ती भी घर में नहीं रखी जानी चाहिए। माना जाता है कि शनि की दशा सबसे खराब होती है और इनकी मूर्ती को घर में रखने से घर का माहौल खराब होता है और घर में अशांति फैलती है।

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए

4 – राहु-केतू:

राहु-केतू को वैसे तो गृह माना जाता है। लेकिन कई लोग इनकी फोटो या मूर्ती अपने घर पर ले आते हैं। लेकिन ये बिल्कुल गलत है क्योंकि इन गृहों को सबसे ज्यादा षड्यंत्रकारी और बुरा माना जाता है। कहा जाता है कि ये दोनों ही बेहद छलने वाले और कपट करने वाले थे। इनकी मूर्ती रखने से घर में छल-कपट पैदा होता है और घर पर रहने वालों की मानसिकता पर भी बुरा असर पड़ता है।

मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए

ये है वो मूर्तियाँ जो घर में नहीं रखनी चाहिए – तो दोस्तों अगर आपके घर में भी इन भगवानों की मूर्ती है या फिर आप इनकी मूर्ती लाने की सोच रहे हैं तो आप अपने प्लान को बदल लीजिए। क्योंकि इन भगवानों की मूर्तियों को घर में रखने का मतलब घर का माहौल खराब करना या फिर अशांति लाना है। हिंदू धर्म में कई देवी-देवता हैं और इन भगवानों के अलावा आप किसी भी भगवान की मूर्तियों को पूजा घर में ला सकते हैं।