ENG | HINDI

बॉलीवुड के ये सितारे रील नहीं, रियल लाइफ में रह चुके हैं टीचर

सितारे जो टीचर रह चुके है – ज़रूरी नहीं कि हर बॉलीवुड कलाकार शुरुआत से ही एक्टर रहा हो. कई बॉलीवुड कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने करियर की शुरुआत एक्टर के रूप में नहीं की, बल्कि एक्टिंग के पहले वो अलग काम किया करते थे. कुछ सितारें एक्टर बनने से पहले रियल लाइफ में टीचर भी रह चुके हैं.

चलिए टीचर्स डे के मौके पर आपको मिलवाते हैं बॉलीवुड के कुछ सितारे जो टीचर रह चुके है –

सितारे जो टीचर थे –

१ – अक्षय कुमार

अक्षय कुमार एक्टर बनने से पहले होटल में काम करते थे ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो टीचर भी रह चुके हैं. जी नहीं वो किसी स्कूल में बच्चों को नहीं पढ़ाते थे, बल्कि अक्षय मार्शल आर्ट्स के टीचर थे और उनके एक स्टुडेंट ने ही उन्हें मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखने की सलाह दी थी.

२ – कादर खान

बेहतरीन कॉमेडियन, एक्टर, डायरेक्टर, डायलॉग राइटर कादर खान के बारे में भी कम ही लोगों को पता है कि बॉलीवुड में कदम रखने से पहले वो टीचर थे. वो मुंबई के एक कॉलेज में सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रह चुके हैं.

३ – अनुपम खेर

अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों का मनोरंजन करने वाले अनुपम भी टीचिंग प्रोफेशन से जुड़े हैं. उनके देशभर में एक्टिंग स्कूल हैं. वह समय-समय पर अपने एक्टिंग इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स की स्पेशल क्लास भी लेते हैं और उन्हें एक्टिंग का हुनर सीखाते हैं. रिपोर्ट्स की माने तो टॉप एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण भी उनके एक्टिंग स्कूल से डिप्लोमा कर चुकी हैं.

४ – नंदिता दास

बेहतरीन कलाकार नंदिता दास ने दिल्ली के स्कूल ऑफ सोशल वर्क से मास्टर्स की पढ़ाई पूरी की है. उसके बाद नंदिता दास ने थि‍एटर के साथ-साथ ऋषि वैली स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया था.

५ – बलराज सहानी

गुजरे ज़माने के मशहूर अभिनेता बलराज सहानी ने लाहौर यूनिवर्स‍िटी और पंजाब यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी में डबल डि‍ग्री हासिल की थी. इसके अलावा उन्होंने हिन्दीं में भी बैचलर डिग्री ली थी. साल 1930 के दौर में वह रावलपिंडी से बंगाल आ गए और यहां आकर उन्होंने विश्व-भारती यूनिवर्सिटी में बतौर इंग्‍लिश और हिन्दी टीचर पढ़ाना शुरू कर दिया.

६ – उत्पल दत्त

उत्पल दत्त फिल्मी दुनिया और थि‍एटर का जाना माना नाम हैं. दोनों में उनका करियर सफल रहा. उनकी कॉमेडी बेहतरीन होती थी. फिल्मी दुनिया में आने से पहले उत्पल दत्त कोलकाता के साउथ प्वांइट स्कूल में अंग्रेजी पढ़ाया करते थे.

७ – चंद्रचूड़ सिंह

माचिस फिल्म के हीरो चंद्रचूड़ सिंह याद हैं आपको वो भी टीचर रह चुक हैं. बॉलीवुड में आन से पहले चंद्रचूड़ सिंह देहरादून के दून स्कूल में बतौर म्यूजिक टीजर पढ़ाते थे.

८ – बॉब क्र‍िस्टो

ऑस्ट्रेलियन बेस्ड एक्टर बॉब क्र‍िस्टो कई बॉलीवुड फिल्मों में विलेन के तौर पर नजर आ चुके हैं. बॉलीवुड में करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में अभि‍नय कर चुके इस एक्टर ने साल 2000 से बतौर योग टीचर पढ़ाना शुरू कर दिया था.

ये है सितारे जो टीचर रह चुके है – टीचिंग प्रोफेशन से जुड़े ये कलाकार अच्छे टीचर तो थे ही, बॉलीवुड के अच्छे कलाकार भी बनें.