ENG | HINDI

गरीब और दुखियों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं बॉलीवुड ये सितारे !

गरीबों की मदद

गरीबों की मदद – बॉलीवुड के कई सितारे फिल्मों में नायक और गरीबों का मसीहा बनकर दर्शकों की खूब वाहवाही तो बटोरते ही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई सितारे असल जिंदगी में भी गरीबों और दुखियों की मदद करने से पीछे नहीं हटते हैं.

आपके इन चहेते सितारों में कई ऐसे हैं जिन्होंने गरीबों की मदद के लिए संस्थाएं भी खोल रखी हैं और हमेशा मसीहा बनकर उनकी मदद के लिए तैयार रहते हैं.

आज हम आपको बालीवुड के उन चंद सितारों से रुबरु करवाने जा रहे हैं जो सिर्फ पर्दे पर ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी गरीबों की मदद और दुखी लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

गरीबों की मदद –

1- सलमान खान

बॉलीवुड के दंबग खान हमेशा गरीब और दुखियों की मदद के लिए तैयार रहते हैं खासकर गरीब बच्चों की मदद के लिए वो हमेशा खुद को आगे रखते हैं.

लोगों की मदद करने के लिए सलमान बकायदा बिईंग ह्यूमन नाम की संस्था चलाते हैं जो बेसहारा और अनाथ बच्चों के ईलाज और पढ़ाई लिखाई में मदद करती है.

2- ऐश्वर्या राय बच्चन

अभिनेत्री व बच्चन परिवार की बहु ऐश्वर्या राय गरीबों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं आपको बता दें कि ऐश अपनी आंखे भारतीय नेत्र संघ को दान कर चुकी हैं और वो अपने नाम से फाउंडेशन भी चलाती हैं. साल 2009 में ऐश स्माइल ट्रेन की गुडविल एबेंसडर भी बनी थी.

3- अक्षय कुमार

अक्षय कुमार फिल्मों के अलावा अपने नेक कामों के लिए भी सराहे जाते हैं. आपको बता दें कि देश में सूखे और फसल बर्बाद होने के चलते आत्महत्या करनेवाले किसानों के परिवारों की मदद के लिए अक्षय कुमार आगे आए और उन्होंने करीब 180 पीड़ित परिवारों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दी.

4- आमिर खान

अभिनेता आमिर खान जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं यही वजह है कि वो छोटे पर्दे के कार्यक्रम सत्यमेव जयते और उससे जुड़े एनजीओ के जरिए सामाजिक बदलाव की पहल के लिए आगे आए. ये एनजीओ नशे की गिरफ्त में आए बेघर बच्चों की मदद करता है तो वहीं आमिर खान महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अभियान चलाते हैं.

5- शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान ‘मेक ए विश’ नाम की एक संस्था चलाते हैं हालांकि इस संस्था के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. उनकी ये संस्था जानलेवा बीमारियों से जूझ रहे किशोरों का एक सपना पूरा करने में मदद करती है. हालांकि इस संस्था की मदद के लिए शाहरुख शो, इंटरव्यू और कॉन्सर्ट भी करते रहते हैं.

6- जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम गरीब इंसानों की मदद करने के साथ ही पशुओं के अधिकारों के लिए अपनी आवाज उठाते हैं. पेटा संस्था से जुड़े जॉन अब्राहम प्राकृतिक आपदा वाले इलाकों में बेघर हो चुके लोगों के लिए घर बनाने में आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं.

7- प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपना जलवा बिखेरनेवाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अक्सर गरीब और पिछले वर्ग के बच्चों की मदद करती हैं. इतना ही नही वो छोटे बच्चों, बंधुआ मजदूरी और मानवअधिकारों के बारे में भी खुलकर अपने विचार रखती हैं.

8- नाना पाटेकर

अभिनेता नाना पाटेकर किसानों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. उन्होंने अलग-अलग इलाकों में जाकर किसानों की विधवाओं को 15 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दी. किसान परिवारों की मदद के लिए उन्होंने ‘नाम’ नामक संस्था शुरू की है.

गौरतलब है कि ये सितारे फिल्मों से होनेवाली कमाई का कुछ हिस्सा निकालकर संस्था के माध्यम से गरीबों की मदद और दुखियों के चेहरे पर मुस्कान लाने का सराहनीय काम करते हैं और बदले में उन्हें ढ़ेर सारी दुआएं उनकी तरफ से मिलती हैं जिनकी ये मदद करते हैं.