ENG | HINDI

इस वजह से श्रीदेवी और जया प्रदा करती थी एक-दूसरे से नफरत !

श्रीदेवी और जया प्रदा

बॉलीवुड में दक्षिण भारत की अभिनेत्रियों का बोलबाला रहा है.

जाहिर है ऐसे में हुस्न की इन मल्लिकाओं के बीच तगड़ा कॉम्पिटीशन भी होगा.

फिल्मी करियर की रेस में आगे निकलने की होड़ में ये अभिनेत्रियां अक्सर ना चाहते हुए भी एक-दूसरे की दुश्मन बन ही जाती हैं.

लेकिन यहां हम बात करने जा रहे हैं श्रीदेवी और जया प्रदा की. ये दोनों दक्षिण भारत से ताल्लुक रखती हैं और अपने दौर में कमाल की अभिनेत्रियां भी रह चुकी हैं.

बावजूद इसके श्रीदेवी और जया प्रदा एक-दूसरे से बात करना भी पसंद नहीं करती थीं.

आखिर इन दोनों में एक-दूसरे के लिए इतनी नफरत क्यों थी. चलिए इसकी वजह हम आपको बताते हैं.

श्रीदेवी और जया प्रदा में थी कांटे की टक्कर

दरअसल 70 के दशक के खत्म होते-होते दक्षिण भारत से ताल्लुक रखनेवाली अभिनेत्री श्रीदेवी और जया प्रदा ने तमिल और तेलगु फिल्मों के हिंदी वर्जन से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा.

श्रीदेवी ने ‘सोलहवां सावन’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा तो जया प्रदा ने ‘सरगम’ से. हांलाकि श्रीदेवी की फिल्म कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन जया प्रदा की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही.

जया प्रदा की कामयाबी और श्रीदेवी की असफलता ने दोनों अभिनेत्रियों के बीच दुश्मनी का ऐसा बीज बोया कि ये दुश्मनी दिन-ब-दिन बढ़ने लगी.

इसी बीच जब श्रीदेवी की ‘हिम्मतवाला’ ने कामयाबी के मामले में जया प्रदा को पीछे छोड़ दिया. जिसके बाद जया प्रदा के एक कमेंट ने दोनों की इस दुश्मनी के आग में घी डालने का काम किया.

25 सालों तक दोनों ने निभाई दुश्मनी

श्रीदेवी की हिम्मतवाला की कामयाबी से जल भुनकर जया प्रदा ने कहा कि मैं तो जन्म से खूबसूरत हूं पर श्रीदेवी ने ये खूबसूरती कॉस्मेटिक सर्जरी की बदौलत हांसिल की है.

हालांकि जया प्रदा के इस कमेंट के बाद श्रीदेवी ने कभी जया प्रदा से बात नहीं की लेकिन इस बीच दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम भी किया.

दोनों की इस दुश्मनी से हर कोई वाकिफ था लिहाजा राजेश खन्ना और जितेंद्र ने भी दोनों का पैचअप कराने की खूब कोशिश की. इतना ही नहीं इन दोनों को कई घंटे तक मेकअप रूम में भी बंद रखा लेकिन नतीजा कुछ भी नहीं निकला.

बताया जाता है कि दो दशक तक इन दोनों ने दुश्मनी को बरकार रखते हुए कभी एक-दूसरे से बात नहीं की. एक दफा श्रीदेवी के जन्मदिन की पार्टी में नेता अमरसिंह ने दोनों का पैचअप कराने की कोशिश की लेकिन जया प्रदा पार्टी छोड़कर वहां से निकल गईं.

गौरतलब है कि काफी कोशिशों के बाद इन दोनों की दुश्मनी दोस्ती में तब्दील नहीं हो सकी लेकिन इस दुश्मनी के करीब पच्चीस साल बाद जया प्रदा के भतीजे की शादी में श्रीदेवी और जया प्रदा का आमना सामना हुआ और दोनों ने आखिरकार अपनी पुरानी दुश्मनी को खत्म कर हर किसी को हैरत में डाल दिया.