ENG | HINDI

जुकरबर्ग और अंबानी ने लिया है इन आध्यात्मिक गुरुओं से मंत्र !

आध्यात्मिक गुरु

आध्यात्मिक गुरु – विश्वभर के अरबपति कारोबारी आपनी ज़िंदगी के अहम फैसले लेने से पहले अपने आध्यात्मिक गुरुओं की सलाह निश्चित रूप से लेते हैं.

अनिल अंबानी मुकेश अंबानी फेसबुक के फाउंडर जुकरबर्ग या फिर फोर्टिस के वाइस चेयरमैन शिविंदर मोहन सिंह इत्यादि ऐसे नाम हैं जिन्हें अपने आध्यात्मिक गुरु पर बहुत विश्वास है.

आज हम आपको ऐसे हीं कुछ उद्योगपतियों के विषय में बता रहे हैं, जिनकी गिनती विश्वभर के टॉप बिजनेसमैन में होती है.

आध्यात्मिक गुरु –

1 – रमेश भाई ओझा (गुरु – मुकेश अंबानी एवं फैमिली)

भारत देश के सबसे बड़े अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के पारिवारिक गुरु हैं रमेशभाई ओझा. जो गुजरात के पोरबंदर स्थित आश्रम संदीपनी विद्यानिकेतन चलाते हैं. रमेशभाई ओझा धीरूभाई अंबानी के समय से हीं इस परिवार के आध्यात्मिक गुरु रहे हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में तो यहां तक कहा गया है कि जब धीरुभाई अंबानी का निधन हो गया था तो दोनों भाइयों के बीच आपसी सुलह भी इनके योगदान से हीं हुआ था. अंबानी परिवार के अलावा इनके आश्रम में कई गुजराती राजनेता भी आते रहते हैं. यहां तक की उनके आश्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जाते हैं.

2 – बाबा नीम करौली आश्रम (गुरु – मार्क जुकेरबर्ग और स्टीव जॉब्स)

कहते हैं जब 27 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Facebook के हेडक्वार्टर में मौजूद थे. टाउन हॉल के दौरान जहां मार्क ज़ुकेरबर्ग ने बोला था कि उनकी कंपनी के इतिहास में भारत का अहम स्थान है. उन्होंने बताया कि जब वो ये तय नहीं कर पा रहे थे कि Facebook को बेचा जाए या फिर नहीं. तब स्टीव जॉब्स जो कि एप्पल के फाउंडर हैं ने भारत के एक मंदिर में उन्हें जाने के लिये बोला था. इसी मंदिर से  कंपनी के लिए नया मिशन मिल गया.

3 – राधा स्वामी (शिविंदर मोहन सिंह)

हॉस्पिल चेन हेल्थ केयर के एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन शिविंदर मोहन सिंह ने डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास से जुड़ने का फैसला उसी समय ले लिया जब वो अपने करियर के टॉप पर थे. अमृतसर में इस संगठन का मुख्य कार्यालय है. सिंह का कहना था कि लगभग दो दशक तक हॉस्पिटल को बनाने से लेकर उसे चलाने तक हमारा मिशन लोगों की जिंदगी को बचाना और उसे बेहतर बनाना था. आगे उन्होंने कहा कि “मैं बहुत भाग्यशाली मानता हूं अपने आप को कि सत्संग व्यास से जुड़ने का मौका मुझे मिला है.” इन्हें मीर कपूर और शाहिद का परिवार भी मानता है.

4 – कई इंडस्ट्रियलिस्ट के एक ‘गुरु’ श्री श्री रवि शंकर

देश के टॉप इंडस्ट्री लिस्ट श्री श्री रविशंकर के बेंगलुरु स्थित आश्रम में आते रहते हैं. जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य, Snapdeal के फाउंडर कुणाल बहल, अमेजन इंडिया के हेड अमित अग्रवाल, HDFC के चेयरमैन केकी मिस्त्री इत्यादि शामिल हैं. श्री श्री रविशंकर न सिर्फ कारपोरेट जगत के लोगों के लिए बल्कि राजनीति की बड़ी-बड़ी हस्तियां भी उन्हें अपना गुरु मानते हैं. सरकार ने श्री श्री को पद्म विभूषण देने की भी कोशिश की थी, लेकिन उन्होंने खुद इसे लेने से इनकार कर दिया.

ये है बड़ी हस्तियों के आध्यात्मिक गुरु – दोस्तों ये कुछ ऐसे नामचीन हस्तियां हैं, जो ना सिर्फ भारत देश वल्कि विश्वभर में जानें जाते हैं. लेकिन इन सब ने अपने आध्यात्मिक गुरुओं से प्रेरणा लेकर अपना मार्ग प्रशस्त किया है और हमेशा अपने गुरुओं की सलाह लेते रहते हैं.