ENG | HINDI

यहां भूत – प्रेत बढ़ा रहे हैं पर्यटन!

अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में स्थित ‘साइकिक कैपिटल’ के नाम से मशहूर समुदाय कासाडागा शहर के बारे में कहा जाता है कि इस जगह की आधी आबादी भूतों और प्रेतों से बातें करती हैं.
ये जगह ऑरलैंडो और डेटोना पीछे सुनसान जंगलों में बसा हुआ एक रिहाइश है. इस जगह पर ज्यादातर झाड़ फूंक से इलाज करने वाले, ओझा और गुनियां लोग रहते हैं. यहां के लोग सुनसान जगहों पर अपनी तंत्र – मंत्र की साधना करते हैं. इन्हीं कारणों से इस जगह को दुनिया भर में साइकिक कैपिटल के रूप में जाना जाता है.
साइकिक कैपिटल को न्यूयॉर्क के आध्यात्मिक गुरु जॉर्ज कॉल्बी ने साल 1875 में बसाया था. गुरु जॉर्ज कॉल्बी 1875 के मध्य में फ्लोरिडा के इस जंगल में आए थे. इन्हें स्प्रिचुअलिस्ट कैंप कासाडागा को निवासियों के गुरु सेनेका के द्वारा प्रेरित किया गया था.
जैसा की सेनेका ने भविष्यवाणी की थी, उसी अनुसार गुरु जॉर्ज कॉल्बी ने साल 1894 में यहां आकर स्प्रिचुअलिस्ट कैंप मीटिंग एसोसिएशन चार्टर तैयार कर पास करवाया था. इसके लिए सरकार से उन्हें 35 एकड़ जमीन मिली थी. लेकिन कुछ दशकों के बाद हीं 57 एकड़ तक यह कैंप फैल गया.
आध्यात्म से जुड़े लोग यहां आकर धीरे-धीरे बसने लगे और वो स्प्रिचुअल हीलर्स बन गए. दावा किया जाता है कि यहां रहने वाले लोगों में से ज्यादातर लोग परामनोविज्ञान के जानकार होते हैं. परामनोविज्ञान के अनुसार मृत्यु के बाद भी मनुष्य का कुछ अशरीरी अस्तित्व बचा रहता है. और कोशिश करने पर किसी भी मृत व्यक्ति से संपर्क हो सकता है.
इसी आधार पर इस बात का दावा किया जाता है कि वो दिवंगत व्यक्ति की आत्मा से संपर्क साध सकते हैं.
इस जगह पर 100 से ज्यादा स्प्रिचुअल हीलर्स रहते हैं, जो किसी भी मृत आत्माओं से संपर्क करने का दावा करते हैं. यही वजह है कि हर साल यहां सैकड़ों लोग बुरी आत्माओं से मुक्ति पाने के लिए दूर – दूर से आते हैं.
यहां ईसाइयत, विज्ञान और दर्शन के मिले-जुले आधार पर केंद्रित अध्यात्म का अनुठा रूप देखा जा सकता है. स्प्रिचुअल हीलर्स हस्त रेखाओं को देखकर और टैरो कार्ड के जरिए भी आत्माओं से संपर्क साधने का दावा करते हैं. अनुमान लगाया जाता है कि हर साल यहां लगभग 15,000 लोग आते हैं, जो कासाडागा की अर्थ व्यवस्था का मुख्य आधार है.