ENG | HINDI

एक लड़की के लिए यह देश चलाता है रेलगाड़ी ! जानिए क्यों !

लड़की को स्कूल तक पहुंचाने के लिए

शिक्षा का अधिकार सभी के लिए अनिवार्य है।

क्योंकि यह ऐसा सशक्त माध्यम है जो हर व्यक्ति को ज्ञान तो देता ही है व साथ-ही-साथ नयी सोच भी विकसित करता है। जैसे कि विश्व के इस देश ने एक लड़की को शिक्षा देने के लिए किया यह अनूठा रास्ता ढूंढा है।

जी, हां। जापान ने वहां की रहने वाली एक लड़की को स्कूल तक पहुंचाने के लिए, एक ऐसा रास्ता ढूंढा है जिसे शायद ही कोई देश कर पाया हो।

दरअसल जापान के उत्तर होकोद्वीप के कामी शिराताकी शहर में एक लड़की को लड़की को स्कूल तक पहुंचाने के लिए व वापसी के लिए, वहां की सरकार ने रेलगाड़ी का इंतजाम किया है। सरकार ने यह फैसला लड़की की शिक्षा को ध्यान में रखकर किया है।

हालांकि इस शहर में सरकार ने कई साल पहले वहां पर कम आबादी के कारण रेलगाड़ी की सेवा को बंद करवा दिया था।

मगर, यह बात पता लगने के बाद कि वहां से एक लड़की रोजाना हाई स्कूल जा रही है। फिर लड़की को स्कूल तक पहुंचाने के लिए और वापस आने के लिए सरकार ने लड़की के लिए विशेष रेलगाड़ी चलाने का निर्णय लिया। इस निर्णय में सरकार ने यह भी कहा कि लड़की की पढ़ाई पूरी होने तक यह रेलगाड़ी बंद नहीं होगी।

सरकार ने लड़की की स्कूल टाइमिंग के हिसाब से रेलगाड़ी का टाइम फिक्स भी कर दिया है। जो वक्त पर हमेशा दो बार उसे लेने पहुंच जाती है। जिसमें सिर्फ वही लड़की बैठती है। और छुट्टी के दिन में यह ट्रेन भी नहीं चलती है।

वहां की सरकार ने यह फैसला सिर्फ लड़की की शिक्षा को ध्यान में रखकर लिया है जोकि लड़की की हाईस्कलू की स्टडी के बाद बंद हो जाएगा।

लड़की को स्कूल तक पहुंचाने के लिए ट्रेन – यह किस्सा हैरान करने वाला ही है, क्योंकि भारत में जहां बच्चों को स्कूल तक पहुंचने के लिए पथरीले रास्तों, नदियों को पार कर जाना पड़ता है। वहीं जापान का यह शहर, भारत जैसे देशों के लिए एक मिसाल है, जिसे एक प्रेरणा के रूप में लेना चाहिए ।