ENG | HINDI

स्पार्टा की रानी का हो गया था अपहरण और तब हुआ इतिहास का सबसे भयानक युद्ध!

स्पार्टा

आप सभी ने स्पार्टा और स्पाटन का नाम तो सुना ही होगा.

स्पार्टा वैसे ग्रीस देश में एक जगह का नाम था. यहाँ के योद्धा वाकई में विश्व के नंबर वन योद्धा होते थे. कहते हैं कि उन योद्धाओं में इतना दम होता था कि अकेला व्यक्ति ही हजारों लोगों से लड़ता था.

वैसे स्पार्टा की कहानियां भी बड़ी विचित्र हैं. स्पार्टा और भारत के अन्दर बनी कहानियों में काफी समानता हैं. स्पार्टा की रानियाँ बड़ी सुन्दर होती थीं और बोला जाता है कि देवता भी यहाँ की रानियों के साथ संभोग करने आते थे.

ऐसी ही एक रानी की कहानी इतिहास में दर्ज है और बताया जाता है की उसके लिए एक युद्ध 10 सालों तक चला है. इतिहास का कोई युद्ध इतने समय तक चालू नहीं रहा है. एक ऐसा युद्ध जिसमें रानी की रक्षा के लिए करोड़ों लोगों ने अपनी जान दी हो.

तो आज यंगिस्थान आपको स्पार्टा के इसी अनोखे युद्ध से वाकिफ कराने वाला है.

तो आइये पढ़ते हैं इतिहास के स्पार्टा युद्ध के बारें में –

रानी बहुत सुन्दर थी इसलिए कोई –

ग्रीक देश में एक जगह स्पार्टा बताई जाती है. यहाँ की रानी का नाम हेलन बताया गया है. यह रानी इतनी खूबसूरत थी कि कोई भी इससे शादी नहीं करता था. सबको लगता था कि इस रानी की खूबसूरती ही एक दिन सबकी जान लेकर जाएगी. इतिहास की कहानियों में बताया गया है कि हेलन से सम्भोग करने देवता आते थे. दूर-दूर तक रानी की चर्चाएँ फैली हुई थीं. लेकिन कोई भी बाहरी राजा, रानी को पाने का प्रयास इसलिए नहीं करता था क्योकि स्पार्टा के योद्धाओं से सबको डर लगता था.

वहीँ मैनिलौस नाम के राजा को ग्रीक देशवासियों ने यह बोलकर रानी से शादी के लिए तैयार किया था कि यदि रानी और तुम पर कोई परेशानी आती है तो सारा स्पार्टा तुम्हारी रक्षा करेगा. यहाँ तक कि ग्रीक देश को तुम्हारे लिए युद्ध तक करना पड़ेगा तो वह ऐसा भी करेगा.

स्पार्टा

तब हुआ था ट्राय का युद्ध?

आपने निश्चित रूप से ट्राय का युद्ध तो सुना ही होगा.

भारत से बाहर का इतिहास वैसे भारतीय कभी नहीं पढ़ते हैं लेकिन बहादुरी की काफी कहानी यहाँ भी दबी हुई हैं. ग्रीक देश के पास ही ट्रोजा नाम से भी एक राज्य था. इसकी राजधानी ट्राय थी और यहाँ के राजा प्रियाम थे. प्रियाम जब एक बार स्पार्टा आया तो राजा की अनुपस्थिति में हेलन ने प्रियाम का स्वागत किया किन्तु हेलन की खूबसूरती देखते ही वह पागल हो जाता है.

कैसे भी कैसे छल से प्रियाम, स्पार्टा की रानी का अपहरण कर लेता है और जब मैनिलौस को यह पता चलता है तो वह दुखी हो जाता है. ग्रीस देश को याद आता है कि उसने हेलन की रक्षा का वचन दिया था और तब ग्रीस देश की सभी सेनाएं युद्ध के लिए चल देती हैं.

स्पार्टा

ट्राय का युद्ध चला है 10 साल तक –

इतिहास की किताबें बताती हैं कि ट्राय का युद्ध कुछ 10 साल तक चला है.

यह युद्ध इतिहास का सबसे बड़ा युद्ध है. इसी युद्ध में से कई वीरों की कहानी निकली हैं. कई फ़िल्में इसी युद्ध से निकली हैं. एक से एक बहादुर योद्धा रानी हेलन को प्रियाम राजा की कैद से छुडाना चाहता था. लेकिन ट्राय की सेना भी काफी बड़ी थी. अपने राज्य की सीमा के अन्दर दुश्मन को कोई घुसने नहीं दे रहा था.

स्पार्टा

वैसे इस इतिहास में भी काफी झोल बताया गया है. कुछ किताबें इस युद्ध को मात्र कल्पना बताती हैं तो कुछ लोग इसको मात्र एक कहानी लिखते हैं.

जैसे रामायण और महाभारत पर सवाल उठते हैं इसी तरह ट्राय के युद्ध पर भी सवालियां निशान लगाये गये हैं.

अचिलस और पेट्रोकलस जैसे योद्धाओं का नाम इसी युद्ध में हमारे सामने आया था. (अचिलस और पेट्रोकलस की कहानी अपने अगले लेखों में बतायेंगे). कुछ 10 सालों में ग्रीक सेना अपनी रानी हेलन को ट्राय की कैद से छुडा पाई थी. यह कहानी इतनी भयंकर है कि युद्ध के अंतिम पलों में तो पढ़ने वाले के रोंगठे ही खड़े हो जाते हैं. आपको वक़्त मिले तो स्पार्टा-ट्राय के युद्ध की मोटी-मोटी किताबें जरुर पढ़ें.

किन्तु ध्यान रखें कि अलग-अलग किताबों में अलग-अलग इतिहास है किन्तु कहानी सच्ची है.

Don't Miss! random posts ..