ENG | HINDI

अंतरिक्ष के रहस्यों पर से पर्दा उठाने वाली टीम को लीड कर रही है यह भारतीय महिला

अंतरिक्ष के रहस्य

अंतरिक्ष के रहस्य – अमेरिका में अंतरिक्ष के रहस्यों को जानने के लिए नासा ने हाल ही में एक टीम बनाई है जिसको भारतीय मूल की एक वैज्ञानिक लीज कर रही हैं।

भारतीयों के चर्चे हर जगह होते हैं। ब्रिटेन में स्पेलिंग टेस्ट की जो स्पेलिग बी प्रतियोगिता होती है उसमें अब तक सबसे ज्यादा बार प्रतियोगी भारतीय मूल के लोग ही होते हैं। इस कारण भारतीय मूल के लोगों की बुद्दि का दुनिया भी लोहा मानती है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तो खुले आम इंडियन की तारीफ करते हैं। ये बराक ओबामा और हम भारतीयों की बुद्दि का ही कमाल है जिसके कारण आज वे नासा में टीम को लीड कर रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं अनिता सेन गुप्ता की जो नासा में एक टीम को लीड कर रही हैं। हाल ही में एक रिसर्च की गई है जिसके अनुसार दुनियाभर के केवल 5 प्रतिशत वैज्ञानिक ही अंतरिक्ष के रहस्यों पर से पर्दा उठा पाए हैँ।

अंतरिक्ष के रहस्य –

अंतरिक्ष के रहस्य

अंतरिक्ष के रहस्य

अंतरिक्ष के रहस्यों को जानने के लिए दुनिया के कई कोने में कई सारे एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं। इन एक्सपेरिमेंट में बी सबसे ज्यादा अहमियत नासा के एक्सपेरिमेंट को मलिती है। ये जो केवल 5 फ़ीसदी रहस्यों को डिकोड किया गया है उसके अलावा जो 95 प्रतिशत रहस्य बचते हैं उन्हें जानने के लिए नासा भी जी-तोड़ मेहनत कर रहा है।9

अंतरिक्ष के रहस्य

Cold Atom Laboratory

इस 95 प्रतिशत रहस्यों को जानने के लिए नासा ने Cold Atom Laboratory नाम से एक नया प्रोजक्ट शुरू किया है। अगर यह प्रोजक्ट सफल होती है तो हम भारतीयों के लिए गर्व की बात होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नासा के इस प्रोजेक्ट को लीड करने वाली भारतीय मूल की एक वैज्ञानिक हैं। इनका नाम है अनिता सेन गुप्ता। अनिता एक एरोस्पेस इंज़ीनियर हैं और नासा के इस नए प्रोजेक्ट की मैनजर हैं।

ब्रह्मांड को बनाने वाली है ठंडा स्पेस

नासा ने जो नया प्रोजेक्ट शुरू किया है उसके तहत वो ब्रह्मांड का सबसे ठंडा स्पॉट बनाने जा रही है। ये स्पॉट अंतरिक्ष की तुलना में 10 अरब गुना ठंडा होगा। इस कंडिशन में एक अणु किस तरह बिहेव करेगा इसका पता लगाया जाएगा। आपको जानकर हैरानी होगी की इस तापमान को धरती में केवल 1-2 सेकेंड के लिए मैनेज किया जा सकता है। जबकि अंतरिक्ष में इसे 8-10 सेकेंड तक महसूस किया जा सकेगा। इसका मतलब है कि अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों को अणुओं का परीक्षण करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा।

अंतरिक्ष के रहस्य

कौन हैं अनीता सेन गुप्ता

अनिता सेन गुप्ता का संबंध पश्चिम बंगाल से है और इन्होंने Viterbi School of Engineering University, Southern California से Aerospace और Mechanical इंज़ीनियर की डिग्री पूरी की है। इससे पहले भी अनिता नासा में कई सारे प्रोजेक्ट्स में अहम भूमिका निभा चुकी हैं। फ़िलहाल, अनिता Senior Vice President of Systems Engineering के तौर पर Virgin Hyperloop One में काम कर रहीं हैं।

अंतरिक्ष के रहस्य – ऑल द बेस्ट अनिता। इसी तरह आप सफल होते रहिए और देश का नाम रोशन करिए। जयहिंद।