ENG | HINDI

लाखों में बिकते हैं यहाँ की महिलाओं के बाल !

महिलाओं के बाल

आपको हमेशा लगता होगा कि जब भी आप पार्लर में बाल कटवाकर आते हैं तो वो आपके कटे बालों को कूड़े में फेंक देते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।

दुनिया में कोई भी चीज़ बेकार नहीं है और आपके कटे बालों से भी लोग बहुत पैसा कमाते हैं।

कई ऐसी जगहें हैं जहां कटे बालों को विदेशा में अच्‍छे दामों पर बेच दिया जाता है। भारत के लोगों के बाल खासकर के महिलाओं के बाल घने और काले होते हैं और इसीलिए इन बालों की विदेशों में ज्‍यादा डिमांड होती है।

यहां से होती है सबसे ज्‍यादा डिमांड

दक्षिण भारत की महिलाएं अपने बालों में शैंपू का इस्‍तेमाल कम करती हैं और इस वजह से इन महिलाओं के बाल कम डैमेज और ज्‍यादा स्‍वस्‍थ होते हैं। बस इसी वजह से कटने के बाद इन महिलाओं के बाल की कीमत अच्‍छी होती है। दक्षिण भारत की महिलाओं के बाल की मांग सबसे ज्‍यादा होती है। दक्षिण भारतीय महिलाएं नारियल तेल लगाती हैं जिस वजह से इनके बाल काले होते हैं इसलिए कटने के बाद इन्‍हें आसानी से ब्‍लीच किया जा सकता है। इन खूबियों के कारण ब्रिटेन के पार्लरों में इनकी सबसे ज्‍यादा डिमांड रहती है।

इस मंदिर में कटते हैं बाल

भारत के कई ऐसे मंदिर हैं जहां आकर लोग अपने बाल भगवान को चढ़ाते हैं और इसी में से एक है दक्षिण भारत का यादगिरीगट्टा मंदिर।

इस मंदिर में कई महिलाएं अपने बाल उतरवाती हैं। यहां आने वाली कई महिलाओं ने ना तो भी कलर करवाया होता है न ही वे डाई का प्रयोग करती हैं। इन महिलाओं के बालों की क्‍वालिटी काफी अच्‍छी होती है। यादगिरीगट्टा मंदिर में महिलाएं अपने बाल भगवान विष्‍णु को अर्पित करती हैं। आप भी अगर इस मंदिर में कभी दर्शन के लिए आएंगें तो देखेंगें कि यहां पर हज़ारों महिलाएं बाल कटवाने के लिए कतार में खड़ी रहती हैं।

तिरुमाला मंदिर

इसी तरह का दूसरा मंदिर है तिरुमाला मंदिर। ये मंदिर भी दक्षिण भारत में स्थित है। इस मंदिर में कटे बालों से हर साल 22 मिलियन डॉलर की कमाई होती है। मंदिर को मिलने वाले इन पैसों से अस्‍पताल और स्‍कूल बनाए जाते हैं।

क्‍या है कीमत

अंतर्राष्‍ट्रीय बाज़ार में 25 ईंच लंबे गहरे ब्राउन बाल 38 पाउंड में बेचे जाते हैं जबकि लंबे ब्राउन बाल की कीमत 45 पाउंड है।

Article Categories:
विशेष