ENG | HINDI

सेना में क्यों बैन नहीं होती सेहत के लिए जहर बनी शराब

जवानों को शराब

जवानों को शराब – भारतीय सेना के जवानों का जीवन अत्‍यंत कठिन और अनुशासनपूर्ण होता है। देश की रक्षा के लिए उन्‍हें हर समय खुद को तैयार रखना पड़ता है और यही कारण है कि उन्‍हें मूल नियम और उच्‍च भावना में रहना जरूरी होता है, इससे उन्‍हें फिट रहने में मदद मिलती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमेशा फिट रहने वाले जवानों को शराब की बोतलों पर भारी छूट मिलती है। ऐसा क्‍यों है कि सेना में जवानों को सेहत के लिए ज़हर कही जाने वाले शराब पर छूट मिलती है ?

शराब सेहत के लिए नुकसानदायक मानी जाती है और इस वजह से इसे सेना के जवानों के लिए प्रतिबंधित किया जाना चाहिए लेकिन यहां तो जवानों को शराब पर छूट दी जा रही है।

सेना में शराब पीने के कारण

जवानों की कामकाजी परिस्थितियां इसका सबसे बड़ा कारण हैं।द्य सेना को बहुत मुश्किल परिस्थितियों में देश की रक्षा का काम करना पड़ता है। ठंडी से ठंडी जगहों पर भी वो सीमा पर खड़े रहते हैं ताकि कोई पड़ोसी देश घुसपैठ ना कर सके। ऐसी जगहों और परिस्थि‍तियों में शरबा सेना को गर्म रहने और जीवित रहने में मदद करती है। इसलिए आप कह सकते हैं कि सेना में जवानों के लिए शराब उनकी मूल आवश्‍यकता में से एक है।

जवानों को शराब

परिवार से दूरी

ज्‍यादातर समय जवानों को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है। जब वो ज्‍यादा व्‍यस्‍त नहीं होते हैं तो खाली समय में उन्‍हें अकेलापन महसूस होता है। शराब पीने से उन्‍हें इस खाली समय को गुजारने में मदद मिलती है।

जवानों को शराब

परंपरागत वजह भी है

दोस्‍तों जब ब्रिटिश हम पर राज करते थे तब उनकी सेना में भी एक परंपरा थी जिसके तहत हर अधिकारी और सेना का जवान एक निश्‍चित मात्रा में शराब का सेवन करेगा ही। बस यही परंपरा भारतीय सेना में भी आ गई। इसके बाद भारत में सेना के लोग शराब पीने की परंपरा का पालन करने लगे।

जब सेना में किसी नए जवान की भर्ती होती है तो तो उसका स्‍वागत करने के लिए सभी को सीमित मात्रा में शराब पीनी होती है।

जवानों को शराब

लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि सैनिक अपनी ड्यूटी के दौरान शराब पी सकते हैं। उन्‍हें केवल सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति है और उनका ट्रैक रखने के लिए रजिस्‍टर भी बनाए गए हैं। अगर कोई जवान सीमित से ज्‍यादा मात्रा में शराब पीता है या नशे में पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्‍त कार्यवाही की जाती है। कुछ दुर्लभ मामलों में तो बात कोर्ट मार्शल तक पहुंच जाती है।

देश के जवान दिन-रात मेहनत करके अपने देश की सुरक्षा में खड़े रहते हैं। उन्‍हें ना तो सर्दी की कोई चिंता होती है और ना ही गर्मी की तपशि उनके हौंसलों को डिगा पाती है। हालांकि, उनमें मजबूती भरने और जज्‍बे को बनाए रखने के लिए सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति दी गई है। शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक जरूर है लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं।

सेना के जवानों को शराब पीने के बारे में आपका क्‍या कहना है ?