ENG | HINDI

इस बिजनेस में 2 लाख लगाकर कमा सकते हैं 17 लाख !

सोलर वॉटर हीटर

सोलर वॉटर हीटर – आजकल सरकार सोलर प्‍लांट के बिजनेस को काफी बढ़ावा दे रही है।

इस काम में मुनाफा भी बहुत है। इसके पीछे की वजह ये है कि सर्दियों के मौसम में वॉटर हीटर की डिमांड बढ़ जाती है और इसके चलते सरकार कम लागत में वॉटर हीटर के बिजनस में भारी मुनाफा कमाने का मौका दे रही है।

आइए जानते हैं कि कैसे आप सोलर वॉटर हीटर ये मोटी कमाई कर सकते हैं।

एक पूरा सोलर वॉटर हीटर प्लांट यूनिट को लगाने में लगभग 8 लाख 62 हजार की लागत लगेगी। अगर आपके पास इतनी बड़ी राशि नही है तो प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के तहत आपको 80% यानी 6 लाख 90 हजार तक का लोन मिल सकता है। इसके अलावा आपके पास प्लांट लगाने के लिए 1050 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।

इतनी बड़ी लागत के बाद आपके पास तकरीबन 85 वॉटर हीटर होंगे जिन्हें आप 4 महीने के सीज़न में बेचकर 17 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

इस सोलर वॉटर हीटर प्लांट बिजनेस की बस एक ही खामी है कि आप सोलर वॉटर हीटर केवल सर्दियों के सीज़न में ही बेच सकते हैं। लेकिन सर्दियों का सीज़न खत्म होने पर भी आप इतने बड़े मुनाफे को किसी और बिजनेस में इनवेस्ट कर आगे भी कमाई कर सकते हैं।

सोलर वॉटर हीटर बिजनेस के लिए वेल्डिंग मशीन, ब्रेजिंग मशीन, रोलिंग मशीन, बफिंग मशीन, ड्रिलिंग मशीन, कम्प्रेशर, हाइड्रो टेस्टिंग मशीन, फर्नेश, ग्राइंडर, इंजीनियरिंग टूल्स, बेंच ग्रांडर और लेथ मशीन की जरुरत होगी जिनका खर्च लगभग 4 लाख रुपये है।

तो देर किस बात की, अगर आप सोलर वॉटर हीटर का ये प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो अभी प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का लाभ उठाइए। मोदी सरकार इस काम में आर्थिक रूप से आपकी जरूर ही मदद करेगी और आपको इसका फायदा भी खूब मिलेगा।

Don't Miss! random posts ..