ENG | HINDI

इस माह का एक दिन जब ग्रह करने वाले हैं हम सबको परेशान ! अच्छा होगा आप घर पर रहे इस दिन

Solar Eclipse In March 9 2016

फरवरी का महीना जहाँ एक तरफ एक बहुत अच्छा दिन लेकर हमारे सामने आ रहा है तो वहीँ एक दिन ऐसा भी है जो ज्योतिषाचार्य के अनुसार बहुत ही अशुभ दिन रहेगा.

बोला जा रहा है कि इस दिन अगर घर में रहा जाए तो वह सही होगा.

यह दिन 9  मार्च 2016  का दिन घोषित किया गया है.

इस दिन सूर्य ग्रहण का प्रकोप पृथ्वी पर रहेगा.

यह सूर्य ग्रहण भारत में समेत यह ग्रह दक्षिणी पूर्वी एशिया, थाइलैण्ड, इण्डोनेशिया, दक्षीणी कोरिया, जपान, सिंगापुर और आस्ट्रेलिआ में दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण का समय और क्यों होता है सूर्य ग्रहण

यह ग्रहण सुबह 5.45 बजे से लगेगा और सुबह 7.27 बजे तक रहेगा.

इसलिए पूरे देश में यह ग्रहण एक घंटा 42 मिनट तक प्रभावी रहेगा. साथ ही साथ ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं इस दिन  पूरा समय ही कुछ ख़ास जाने वाला नहीं है. इंसानों को 9 मार्च के दिन नकारात्मकता का सामना ज्यादा करना होगा और भूलकर भी किसी तरह का नया काम इस दिन आप शुरू ना करें.

पंडित प्रवेश बताते हैं कि इस दिन भारत में कई तरह की अनहोनी घटने की संभावना हैं. राजनैतिक क्षेत्र और शेयर मार्किट का दौर कुछ सही नहीं बोला जा सकता है.

जब घूमते-घूमते चन्द्रमा, सूरज व पृथ्वी एक ही सीध में होते हैं और इस कारण चन्द्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है तो इसे सूर्यग्रहण कहते हैं.

क्या करें और क्या नहीं करें

1.   इस दिन जितनी भी पूजा पाठ किया जाये तो वह एक शुभ कार्य माना जाता है. किन्तु कुछ लोग इस समय में सोते रहते हैं या टीवी देखते हैं, कुछ न कुछ खाते हैं तो यहाँ समझना जरुरी है कि इस तरह से वह अपना ही नुकसान कर रहे हैं. यदि इस समय में ऐसा करने से कोई भी ग्रह आपका खराब होता है तो वह आपको पुरे साल परेशान कर सकता है.

2.   जो महिलायें गर्भवती हैं उनको ध्यान देनी की विशेष आवश्यकता होती है. वह भूल कर भी बाहर ना जायें. इस समय की सूर्य की किरणें बच्चे को नुक्सानदायक रहती हैं.

3.    भूलकर भी आप कामवासना जैसी चीजों में इस वक़्त ना उलझें. खाना बनाना एवं खाना इस समय सही नहीं बोला जाता है.

4.    मंदिर में इस समय पूजा नहीं करनी होती है और ना ही मूर्ति पूजा करें. बस मन्त्रों का जप करते रहें. कोई मन्त्र नहीं आता है तो गायत्री मन्त्र या सिर्फ राम नाम जप करें.

5.    यदि भोजन या दही, पानी आदि घर में है तो उसमें साफ तुलसी का पत्ता या दूर्वा घास जरुर दाल दें.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..