ENG | HINDI

सोशियल एंट्रेप्रेन्योरशिप : असल सामाजिक महापुरुष

Social Entrepreneurship

सोशियल एंट्रेप्रेन्योरशिप  (सामाजिक उद्यमिता): असल सामाजिक महापुरुष

सोशियल एंट्रेप्रेन्योरशिप, एंट्रेप्रेन्यूर्शिप का ही एक नायक विभाजन है. आज के समय मे अधिकतम लोग एंट्रेप्रेन्यूर्शिप का अर्थ जानते और समझते हैं. काफी ज्यादा मात्रा में भारत देश ने दुनिया को एंट्रेप्रेन्यूर्स दिये हैं और आगे भी दे रहा है.

BeASocialEntrepreneur1

एंट्रेप्रेन्योर वह व्यक्ति है जो एक नया व्यवसाय शुरू करने की पहल खुद करता है और उसका कार्यभार भी खुद ही संभालता है. अब इसी में हम सामाजिक शब्द को मिला दें, तो वह सामाजिक उद्यमिता (सोशियल एंट्रेप्रेन्योर) बन जाती है. पहले के युग में जो लोग समाज का परिवर्तन करने की और समाज के लिये कुछ करने की भावना रखते थे इन्हें हम महापुरुष कहते थे और आज उन्हीं लोगों को हम सोशियल एंट्रेप्रेन्योर कह सकते है.

‘रंग दे बसंती’ फिल्म मे एक बेहतरीन पंक्ति है जो प्रसून जोशी द्वारा रचित है “ज़िंदगीl8 जीने के दो ही तरीके होते हैं, एक जो हो रहा है उसे होने दो, बर्दाश्त करते जाओ या फिर ज़िम्मेदारी उठाओ उसे बदलने की.” सामाजिक एंट्रेप्रेन्योर वे लोग है जिन्होंने ज़िम्मेदारी उठायी है, अपने मजबूत कंधो पर, समाज को सुधारने की और भारत माँ की सेवा करने की.

इसका यह अर्थ नहीं है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तरह अपना पूरा जीवन देश हित में लगाओ और सब कुछ त्याग दो. बल्कि इसका अर्थ तो काफी अलग है. व्यापार करो, पैसे कमाओ, घुमोफिरों, मनोरंजन करो, सब कुछ करो जो एक आम व्यक्ति या एक आम व्यापारी करता है. बस आपका जो काम है उसे समाज की चेतना के लिये करो. एक ही मामूली फर्क है एंट्रेप्रेन्योर और सोशियल एंट्रेप्रेन्योर में, पहले वाले मुनाफा चाहता है और बाद वाले सिर्फ मुनाफा नहीं चाहते.

हमें विश्वास है कि आपकी भी रूचि होगी ऐसा कुछ काम करने की जिसमें लोग आपको केवल फेसबूक पर नहीं परन्तु गूगल पर भी सर्च कर सकें.

अब से हम रोज़ नये-नये सोशियल एंटरेप्रेन्यूर्स के बारें मे जानेंगे. हम इनके काम के बारे में जानेंगे, इनको यह काम करने का प्रोत्साहन कहाँ से मिला वो देखेंगे और इनके काम से समाज को क्या फायदा हुआ वो भी समझेंगे.

अगर आप के पास भी सामाजिक विचार हो तो नीचे दिये किसी भी संस्थान से संपर्क कर सकते हैं, जो आपकी तन, मन , और धन से सहायता करेंगें.

दसरा फाउंडेशन: http://www.dasra.org/

अशोक इंडिया: http://india.ashoka.org/

यु.एन. एल.टी.डी  इंडिया: http://www.unltdindia.org/

नेशनल सोशियल एंट्रेप्रेन्योरशिप फोरम: http://www.nsef-india.org/

टाटा सोशिअल एंटरप्राइसे चैलेंज: http://tatasechallenge.org/

हम उम्मीद करते हैं कि जल्द आपका नाम भी हमारी सोशियल एंट्रेप्रेन्योर की सूची में जल्दी शामिल हो जाएगा.

Don't Miss! random posts ..