सेहत

पुरुषों से ज्‍यादा महिलाओं के लिए खतरनाक है सिगरेट

महिलाओं के लिए स्मोकिंग – स्मोकिंग बहुत ही बुरी आदत है और इसे छोड़ना बहुत ज़रूरी है।

शीर्षक में जो लिखा गया है उससे मेरा ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि लड़कों को स्मोकिंग नहीं छोड़नी चाहिए या लड़कों के लिए स्मोकिंग अच्छी है लेकिन हां इतना ज़रूर है कि लड़कों के मुकाबले लड़कियों के लिए ये ज्यादा नुकसानदेह है।

जी हां, एक सर्वे तो कुछ ऐसा ही कहता है। ऐसा नहीं है कि ये सर्वे अभी ही हुआ है, मैं आपको बता दूं कि ये सर्वे 2011 में हुआ था लेकिन आज भी लड़कियों को इसके बारे में जानकारी नहीं है।

ये एक बहुत बड़ा सच है जो महिलाओं के लिए स्मोकिंग काफी नुकसान भी पहुंचा रहा है। अगर मैं आपको फैक्ट्स से रूबरू करवाऊं तो पिछले कुछ वक्त में तंबाकू इंडस्ट्री में महिला कस्मटर्स बढ़े हैं और इंडस्ट्री को पूरी उम्मीद है कि आने वाले वक्त में वो महिला ग्राहकों से और अधिक फायदा उठा पाएंगीं लेकिन कस्‍टमर्स को तो इससे नुकसान होगा, उसका क्‍या।

महिलाओं के लिए स्मोकिंग –

इसी खतरे को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को स्मोकिंग  से क्यों ज्यादा खतरा है ? आखिर क्यों पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को इससे ज्यादा नुकसान है ?

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि इससे महिलाओं में लंग कैंसर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है क्योंकि महिलाएं जब सिगरेट पीती हैं तो उससे जो कारसिनोजेनिक अवशोषित होता है, उसके प्रति महिलाओं का शरीर अलग प्रकार से रिएक्ट करता है और पुरूषों का शरीर अलग प्रकार से, जहां पुरूषों की बॉडी इस कारसिनोजेनिक को यूरिन के ज़रिए उत्सर्जित कर देती है तो वहीं ये महिलाओं के शरीर में ही रहता है।

अगर महिलाएं पुरूषों के जितना ही स्मोक करती हैं तो उन्हें दिल की बीमारी होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है, एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। वैसे मैं आपको बता दूं कि ये स्टडी ये भी कहती है कि अगर महिलाएं लगातार सिगरेट पीती रहती हैं तो गुज़रते वक्त के साथ ये खतरा और बढ़ता जाता है।

एक स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि अगर महिलाओं के शरीर में उतना ही तंबाकू जाता है जितना पुरूषों के शरीर में जाता है तो उनकी आर्टरीज़ के खराब होने की संभावनाएं पुरूषों के मुकाबले 5 गुना ज्यादा होती है।

सिर्फ यही नहीं, स्मोकिंग से महिलाओं की फर्टिलिटी भी कम होती है और कंसीव करने में प्रॉब्लम आती है और अगर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान भी स्मोक करती हैं तो इससे बच्चे के गर्भ में ही मरने, प्री मैच्योर बेबी के पैदा होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसके अलावा ब्रेस्ट मिल्क में भी कमी आती है।

ऐसा नहीं है कि पुरूषों की फर्टिलिटी पर सिगरेट से अंतर नहीं पड़ता है लेकिन ये महिलाओं के मुकाबले कम होता है क्योंकि महिलाओं को बेबी को अपने गर्भ में धारण करना होता है।

महिलाओं के लिए स्मोकिंग इतना खतरनाक है – तो लवली लेडीज़, अगर आप एक हैप्पी और हैल्दी लाइफ जीना चाहती हैं तो बिना देर किए स्मोकिंग को कहिए अलविदा वरना ये आपकी सेहत को तो खराब करेगी ही साथ ही आपके आने वाले नन्‍हे मेहमान के लिए भी नुकसानदायक साबित होगी।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago