ENG | HINDI

धूम्रपान की लत पुरुषों के सेक्स पॉवर को खत्म कर देती है !

धूम्रपान करने से

धूम्रपान एक ऐसी बुरी लत है, जो पुरुषों को कहीं का नहीं छोड़ती है।

जी हां, धूम्रपान करने से पुरुषों के शरीर में न केवल कई बीमारियां घर कर लेती हैं, बल्कि उनकी सेक्स पॉवर को भी इफेक्ट करती हैं।

धूम्रपान से दिल का दौरा, लकवा और बीपी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं दूसरी ओर यह पुरुषों की यौन क्षमता पर भी असर कर सकता है।

आपने कई बार सुना होगा कि पुरुष संभोग के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं। वह इस समय न तो खुद संतुष्ट हो पाते हैं और न ही अपने पार्टनर को खुश कर पाते हैं। शायद आपको नहीं पता, लेकिन यह भी धूम्रपान के कारण ही होता है।

खबरों की मानें तो इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) एक डॉक्टर के अनुसार, वे पुरुष जो दिन में 20 सिगरेट पीते हैं, उनमें 40 प्रतिशत मर्दाना ताकत कम होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके साथ ही धुएं में मौजूद निकोटीन विभिन्न अंगों को सिकोड़ देता है। हाल ही ‘टोबैको कंट्रोल’ में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया कि धूम्रपान करने वाले 16 से 59 वर्ष के पुरुषों में मर्दाना कमजोरी की संभावना दोगनी होती है।

इसके अलावा धूम्रपान, मोटापा, ज्यादा शराब का सेवन और व्याग्रा जैसी दवाओं का दुरुपयोग पुरुषों की यौन सेहत पर असर डाल सकते हैं।

आजकल सर्दियां हैं, धूम्रपान करने से तनाव और बढ़ता है, इससे आप चिड़चिड़े होने लगते हैं। जो लोग धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। सर्दियां धूम्रपान छोड़ने के लिये सबसे बेहतर मौसम माना जाता है।

Don't Miss! random posts ..