ENG | HINDI

एक स्मार्टफोन इन 10 बीमारियों को जन्म देता है !

स्मार्टफोन के नुकसान

दोस्तों विज्ञान के इस दौर में हमारी जिंदगी लगभग पूरी तरह से तकनीकों पर आधारित हो गई है.

चुकी इन तकनीकों ने हमारी जिंदगी जीने के नियम को काफी आसान बना दिया है, जिसमे स्मार्टफोन का बेहद अहम भूमिका है.

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि ये चीजें हमारी जिंदगी को जितनी आसान बनाती है, उतनी ही समस्याएं भी खड़ी करने में सक्षम है. विज्ञान के द्वारा ईजाद किए गए हर चीजों के फायदे और नुकसान दोनों है.

आइए आज हम बात करेंगे स्मार्टफोन के नुकसान के बारे में. अगर आप इनसे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं.

इसे जानिए और सतर्क हो जाइए.

स्मार्टफोन के नुकसान – 

1 – अनिद्रा की समस्या
आपका स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल होने पर आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल आपके लिए अनिद्रा की समस्या को पैदा करने में बेहद कारगर है. खास तौर पर रात को ज्यादा समय तक स्मार्टफोन का प्रयोग नींद नहीं आने की समस्या को पैदा करता है. जाहिर सी बात है कि अपने सही समय पर अगर नींद नहीं लिया जाए तो नींद पूरी होने में परेशानी होती है.  और स्मार्टफोन तो आज की जीवनशैली का अभिन्न अंग बन चुका है. इसलिए स्मार्टफोन आपके लिए अनिद्रा की समस्या को उत्पन्न करने में काफी सराहनीय योगदान निभाता है.

2 – चिड़चिड़ापन
कई बार देर रात तक फोन का इस्तेमाल करने से नींद काफी प्रभावित हो जाती है. जिससे जितनी जरूरत होती है नींद की वो पूरी नहीं हो पाती. और अगर नींद पूरी नहीं होगी, तो जाहिर सी बात है कि दिमाग को आराम नहीं मिल पाएगा. और यह वजह बनता है चिड़चिड़ापन और झुंझलाहट का.

3 –  मानसिक विकार
नींद पूरी नहीं होने की वजह से हमारे दिमाग को आवश्यकता अनुसार आराम नहीं मिल पाता. जो कई मानसिक विकारों को पैदा करने में कारगर है. इसके अलावा स्मार्ट फोन में उपलब्ध सामग्री भी हमारे दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. जिससे तनाव, उदासीनता और डिप्रेशन जैसी समस्याएं सामने आने लगती है.

4 – आंखों की रौशनी
स्मार्टफोन की रंगीन और अधिक रोशनी वाले स्क्रीन व तकनीकें हमारी आंखों की रौशनी पर काफी बुरा प्रभाव छोड़ती है. इसकी आयरिश अत्यधिक होने और फॉन्ट साइज के कारण हमारे आंखों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है.

5 – सिरदर्द की समस्या
स्मार्टफोन से निकलने वाली हानिकारक किरणें सिरदर्द और अन्य दूसरे प्रकार की दिमागी तकलीफों के लिए बेहद जिम्मेदार साबित होती है.

6 – शरीर में दर्द
स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमारे शरीर का पोश्चर सही नहीं रहता. जो हमारे स्वास्थ से रिलेटेड कई तरह की समस्याओं को पैदा करने में सहायक होता है.

7 – इंफेक्शन
स्मार्टफोन के स्क्रीन पर कई तरह के कीटाणु होते हैं, जो हमें दिखाई नहीं देते. लेकिन ये कीटाणु त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं को उत्पन्न करने में सक्षम है. और ये कीटाणु आपको बीमार भी कर सकते हैं.

8 – लत लगना
स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोग इसके आदी हो जाते हैं. जो बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में लोग बिना फोन के बेचैनी महसूस करते हैं. यहां तक कि उन्हें कोई अनजाना भय और घबराहट भी महसूस होता है. जो कि एक गंभीर समस्या है.

9 – भ्रम पैदा होना
कई बार फोन बंद या साइलेंट पर होने के बावजूद लोगों को ये एहसास होता है कि उनका फोन बज रहा है. इसे एक तरह का फोबिया कहा जा सकता है. जिसे नोमोफोबिया कहते हैं. ये भी आपके लिए गंभीर समस्या को पैदा कर सकता है.

10 – निर्भरता
आज के ज़माने मे लोग अपने स्मार्टफोन पर ज्यादा से ज्यादा निर्भर हो चुके हैं. कई बार तो एक ही घर में बैठे लोग एक दूसरे से मैसेज के जरिए ही बात करते हैं. इससे घर में आपकी छोटी मोटी एक्सरसाइज से भी आप वंचित रह जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है.

ये है स्मार्टफोन के नुकसान – दोस्तों इन सारी बातों के सार की बात करें, तो सबसे ज्यादा परेशानी अगर किसी बात को लेकर होती है, तो वो है नींद की कमी. अगर हमारी नींद पूरी नहीं होगी, तो जाहिर सी बात है कि उससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. और बहुत सारी बीमारियों का जन्मदाता हो सकता है आप का ये स्मार्टफोन. इसलिए जितना हो सके कम से कम उसे अपने करीब रखिए.

और स्मार्टफोन के नुकसान से खुद को बचाए रखें.

Don't Miss! random posts ..