ENG | HINDI

बड़े-बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन तो देख लिए अब देखिए दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन !

सबसे छोटा स्मार्टफोन

वो जमाना गुजर चुका है जब लोग छोटे स्क्रिन वाले साधारण फोन इस्तेमाल किया करते थे.

लेकिन आज के इस आधुनिक तकनीक के युग में बाजार में बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन की भरमार लगी हुई है. क्योंकि फोन बनानेवाली कई नामी कंपनियों ने बाजार में बड़ी-बड़ी स्क्रिन वाले स्मार्टफोन बाजार में उतार रखे हैं.

बाजार में लगे स्मार्टफोन की भीड़ में अमेरिका की एक कंपनी ने ऐसा अनोखा स्मार्टफोन लॉन्च किया है जिसे दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन बताया जा रहा है. दुनिया के सबसे छोटे जेली स्मार्टफोन को शंघाई की कंपनी यूनिहर्ट्ज ने अमेरिका में दो वेरियंट में लॉन्च किया है. इस सबसे छोटा स्मार्टफोन का स्क्रिन भले ही छोटा है लेकिन इसके फीचर्स बड़े ही दमदार हैं.

सबसे छोटा स्मार्टफोन के फीचर्स हैं दमदार

कंपनी ने इस सबसे छोटा स्मार्टफोन जेली और जेली प्रो नाम के दो वेरिएंट लॉन्च किए हैं. इस फोन में 2.45 इंच का डिस्प्ले और 240 x 432 पिक्सल रेजोल्यूशन वाला टीएफटी एलसीडी डिस्प्ले है. 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले इस फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर है.

जबकि प्रो वेरिएंट में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलेगा. स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. फोन में एक रियर और एक फ्रंट कैमरा भी है.

फोन में एंड्रॉयड नूगा के अलावा, गूगल प्ले पहले से इंस्टॉल है. जेली एक डुअल सिम स्मार्टफोन है जो 4जी एलटीई कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है. फोन को पावर देने के लिए 950 एमएएच की बैटरी गई है, जिसके तीन दिन तक का टॉकटाइम और सात दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देने का दावा किया गया है.

सबसे छोटा स्मार्टफोन जेली की कीमत 109 डॉलर यानी करीब 6,900 रुपये बताई जा रही है जबकि जेली प्रो की कीमत 125 डॉलर यानी करीब 8,000 रुपये बताई जा रही है. कंपनी के दावों की मुताबिक दुनिया के इस सबसे छोटे स्मार्टफोन की बिक्री अगस्त महीने से शुरू हो जाएगी.

बहरहाल अगर आप बड़े-बड़े स्क्रिन वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके ऊब गए हैं और बड़े डिस्प्ले वाले फोन के सारे फीचर्स छोटे स्क्रिन वाले फोन में चाहते हैं तो फिर सबसे छोटा स्मार्टफोन जेली से बेहतर ऑप्शन आपके लिए दूसरा नहीं हो सकता.

लेकिन दुनिया के इस सबसे छोटे फोन को खरीदने के लिए अभी आपको कुछ महीने और इंतजार करना होगा.