ENG | HINDI

दुनिया के ये 10 देश हैं इतने छोटे कि आप पैदल ही कर सकते हैं इनकी सैर !

छोटे देश

छोटे देश – यूनाइटेड नेशन्स के अनुसार दुनियाभर में करीब 193 देश हैं जिनमें से कई देश क्षेत्रफल में बहुत ज्यादा बड़े हैं जबकि कई देश ऐसे भी हैं जिनका क्षेत्रफल बहुत कम है.

दुनिया के इन छोटे देशों में मोहल्ले या कस्बे से भी छोटे देश शामिल हैं जिनकी सैर पैदल चलकर की जा सकती है.

तो चलिए हम आपको दिखा रहे है दुनिया के ऐसे ही 10 सबसे छोटे देश जिन्हें आप पैदल ही पूरा नाप सकते हैं.

1- वेटिकन सिटी

इटली के बीच में बसे वेटिकन सिटी का कुल क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है. इसकी पूरी सीमा 2 किलोमीटर से भी कम है और आप पैदल ही पूरे देश की सैर कर सकते हैं.

2- मोनाको

फ्रांस के पास स्थित मोनाको का कुल क्षेत्रफल 2.02 वर्ग किमी है. इस देश की अर्थव्यवस्था काफी अच्छी है और अक्सर लोग यहां मौज-मस्ती करने के लिए आते हैं.

3- नौरू

नौरू दुनिया का सबसे छोटा द्वीपीय देश है जो करीब 21 वर्ग किमी में फैला हुआ है. ये देश इतना छोटा है कि गूगल मैप या गूगल अर्थ पर इस देश को देखनेवाले वाकई हैरत में पड़ जाते हैं.

4- तुवलु

तुवलु वैसे तो तीन द्वीपों वाला देश है और इसका क्षेत्रफल 26 वर्ग किमी है. तीन द्वीपों वाले इस देश को आप पैदल ही देख सकते हैं.

5- सैन मरिनो

61 वर्ग किमी वाला देश सैन मरिनो इटली के बीच बसा हुआ है. आपको बता दें कि यह देश दुनिया का सबसे पुराना पूर्ण अस्तित्व वाला देश है.

6- लिचटेंस्टेंन

लिचटेंस्टेंन वैसे तो 160 वर्ग किमी वाला ही देश है लेकिन इसकी आर्थिक व्यवस्था काफी अच्छी है. प्रतिव्यक्ति जीडीपी के मामले में यह देश दुनिया में अव्वल है.

7- मार्शल आईलैंड्स

अटलांटिक महासागर में स्थित 181 वर्ग किमी के क्षेत्रफल वाला देश मार्शल आईलैंड्स 1156 द्वीपों से मिलकर बना है. इस देश को सुरक्षा के अलावा धन की सुविधा अमेरिका देता है.

8- सैंट किट्स एंड नेविस

सैंट किट्स एंड नेविस का कुल क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर फैला हुआ है. यह अमेरिका महाद्वीप का सबसे छोटा देश है.

9- मालदीव

मालदीव एशिया का सबसे छोटा देश है जिसका क्षेत्रफल 300 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. खूबसूरत होने के साथ ही जनसंख्या के मामले में भी यह एशिया का सबसे छोटा देश है.

10- माल्टा

यूरोप में बसा 316 वर्ग किलो मीटर वाला देश माल्टा वैसे तो है बहुत छोटा, लेकिन इस देश में रहनेवाले लोगों की आबादी बहुत ज्यादा है.

ये है छोटे देश – इन सबसे छोटे देशों में घूमने के लिए ट्रेन, बस, कार या हवाई जहाज की जरूरत नहीं है बल्कि पैदल ही आप इन देशों में अच्छी तरह से घूम सकते हैं.