ENG | HINDI

छोटी नौकरी करते हुए भी आप इन 5 तरीकों से बचा सकते हैं अपने लिए मोटी रकम

छोटी नौकरी करने वाले बड़ी बचत कर सकते हैं

आज कल के समय में सभी के साथ एक बड़ी समस्या यही है कि हम नौकरी करते हैं लेकिन फिर भी बैंक अकाउंट में कुछ भी पैसा नहीं जोड़ पाते हैं. छोटी नौकरी करने वाले के साथ तो यह समस्या बड़ी विकराल है.

थोड़े पैसे में घर भी चलाना है और पैसे भी जोड़ना है.

तो आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से छोटी नौकरी करने वाले बड़ी बचत कर सकते हैं –

छोटी नौकरी करने वाले बड़ी बचत कर सकते हैं –

  1. सैलरी बैंक में आती है तो छोटा धमाका करें

अगर आपकी सैलरी आपके अकाउंट में आती है और वह बेशक 8000 है तो तब भी आप छोटी सी आय को हर महीने अकाउंट में ‘छोटी एफडी’ के रूप में जोड़ सकते हैं. 1000 रुपैय हर महीने भी जोड़े तो आप एक साल में 12 हजार तो जोड़ ही लेते हैं और साथी ही इनपर थोड़ा सा ब्याज भी आपको मिल जायेगा.

  1. एलआईसी की जानकारी रखो

एलआईसी ने अपनी कई इस तरह की योजनायें बना रखी हैं जो छोटी सैलरी वाले लोगों के लिए हैं. थोड़े से पैसे में शुरू हुई यह योजना आपको रिटायरमेंट तक मोटा लाभ दे सकती हैं. आपको अगर इनकी जानकारी नहीं है तो आप सीधे एलआईसी ऑफिस जाकर पता कर सकते हैं या फिर खुद ही इन्टरनेट पर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

  1. एक अलग अकाउंट खोलकर हर महीने जोड़े पैसे

आजकल अधिकतर लोग 15 हजार तो कमा ही लेते हैं. ऐसे में आप एक काम कीजिये कि किसी बैंक में एक अकाउंट अलग बना लीजिये और इसमें हर महीने 1000 से 2000 हजार रुपैय जोड़ते जाइये. यह पैसा एक तो सुरक्षित रहेगा और जब यह 20 हजार हो जाये तो इसको एफडी करा दो या अन्य सरकारी स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते हैं. बाद में यही 20 हजार आपको 30 हजार बनाकर देगा.

  1. थोड़े पढ़े लिखे हैं तो शेयर पर ध्यान दें

आप यदि थोड़े पढ़े-लिखे हैं तो आपको पैसे जोड़ने के लिए सही शेयर मार्किट पर ध्यान देना चाहिए. किसी दोस्त की मदद से या जानकार की मदद से पहले तो शेयर मार्किट को समझें और बाद में यहाँ पर अपना थोड़ा-थोड़ा पैसा जोड़ते रहें. बस ध्यान दें कि आप इस मार्किट के लालच में ना फंसे.

  1. म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड भी आपको मोटा लाभ दिला सकते हैं. म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यहाँ शेयर मार्किट की तुलना में खतरा कम है या बोलें कि खतरा तो ना के बराबर ही है. इसलिए आपकी सैलरी बेशक कम है किन्तु आपको म्यूचुअल फंड में अपना पैसा जरुर इन्वेस्ट करना चाहिए.

इस तरह से छोटी नौकरी करने वाले बड़ी बचत कर सकते हैं – यह 5 जगह ऐसी हैं जहाँ एक कम सैलरी वाला व्यक्ति भी पैसा इन्वेस्ट कर मोटा मुनाफा कमा सकता है. आप आज से ही यदि थोड़ा-थोड़ा पैसा जोड़ने की आदत डाल लेते हैं तो आपको आने वाले दिनों में आपको अधिक पैसा प्राप्त हो सकता है.

तो अब बिना डरे आप और बिना अपनी सैलरी के बारें में सोचे, यहाँ पर अपना पैसा जरुर इन्वेस्ट करें.

Don't Miss! random posts ..