ENG | HINDI

जानिए छोटे-छोटे कोर्सेस के बारे में जो संवार सकते है आपका भविष्य।

छोटे-छोटे कोर्सेस

कहते है कि सही समय पर सही फैसला आपको सफलता के दरवाजे तक पहुंचा देता है।

लेकिन आज के समय में लोग भयंकर तरीके से कंफ्यूज पाए जाते है और कई गलत रास्तो को पकड़ कर चल निकलते है।

कुछ ऐसा ही आज के स्टूडेंट्स के साथ भी है. वे कैरियर को लेकर एक सेकंड भी नहीं सोचते और दोस्तों या किसी और वजह से ऐसे कैरियर चुनते है जिसमे उनको इंटरेस्ट ही नहीं होता है। जिसका नतीजा ये होता है कि बुरी तरह फँस जाते है और फिर गलत कदम उठाते है।

ऐसे में हम आपकी थोड़ी परेशानी ख़त्म कर सकते है ।  जी हाँ अगर आप भी नये कैरियर में जाना चाहते है तो आपका स्वागत है।

हम यहाँ पर कुछ छोटे-छोटे कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे है जो आपके बहुत काम आयेंगे। इन छोटे कोर्सेस को कोई भी व्यक्ति करके अपना भविष्य संवार सकता है।

छोटे-छोटे कोर्सेस जो बना सकते है आपका करियर –

1.  हेयर स्टाईलिस्ट-

आजकल क आधुनिक ज़माने में सभी को स्टाइलिस्ट दिखना पसंद है। ऐसे में हेयर स्टाइलिस्ट की मांग आज बहुत बढ़ गई है। जिस वजह से शहरों में इसके लिए कई छोटे-छोटे कोर्सेस शुरु हो गए है। साथ ही भारत सरकार के स्किल डेवलपमेंट के अंतर्गत भी हेयर स्टाइलिस्ट, हेयर ड्रेसर जैसे कोर्स उपलब्ध है। कोई भी दसंवी और बारहवी पास व्यक्ति इनमे एडमिशन ले सकता है।

2.  ब्यूटिशियन-

हेयर स्टाइलिस्ट की तरह ही ब्युटिशियन का कारोबार भी खूब फल-फुल रहा है। आज फेशन के दौर में हर कोई अपने आप को सुन्दर दिखाना चाहता है। अगर आप भी इस ऑफबीट कैरियर में कदम रखना चाहते है तो आपका स्वागत है। इस फील्ड में हर साल पेशेवरो की जरुरत रहती है। इसके लिए भी कई सारे छोटे-छोटे कोर्स बाज़ार में उपलब्ध है।

3.  जेरियाट्रिक केयर-

कुछ अलग करने की इच्छा रखने वालो के लिए ये कोर्स बेहतर साबित हो सकता है। जेरियाट्रिक केयर वो फील्ड है जिसमें बुजुर्गो की देखभाल करना होता है। ये कोर्स उन लोगो को ज्यादा अच्छा रहेगा जो दुसरो की मदद करना अपना धर्म समझते है। यह कोर्स सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल डिफेंस द्वारा कराया जाता है।

4.  फेशन डिज़ाईनिंग-

फेशन डिजाईन कि फील्ड काफी बड़ी है हर साल कई पेशेवरो की जरुरत इस क्षेत्र को पड़ती है लेकिन पेशेवर मिल नहीं पाते है। समय के हिसाब से भी लोगो का फेशन को लेकर जागरूक होना इस क्षेत्र में संभावनाओं के नए द्वार खोलता है। वैसे तो फेशन डिजाईनिंग में डिग्री, डिप्लोमा और मास्टर्स के कोर्स उपलब्ध है। लेकिन आजकल कुछ शोर्ट टर्म कोर्स भी शुरू हो गए है जो फेशन टेक्नोलॉजी और फेशन डिजाईन में सर्टिफिकेट कोर्स करवाते है।

5.  ज्वेलरी डिजाईन-

ज्वेलरी के क्षेत्र में हमेशा से ही डिमांड रही है लेकिन जब से इसमें फेशन सेन्स ने दस्तक दी है इस इंडस्ट्री में जॉब्स की बाढ़ सी आ गई है। आज इस क्षेत्र में कई पेशेवर डिजाईनर की जरुरत है ज्वेलरी मेकिंग और डिज़ाइन के अलावा भी इस क्षेत्र में वैलरी डिज़ाइन, स्टोन कटिंग, जेमेलोजी कास्टिंग टेक्नोलॉजी, आइडेंटिफिकेशन ऑफ़ स्टोन एंड जेम्स के कोर्स उपलब्ध है। इसके कोर्स बारहवी के बाद से शुरू होते है और हर बड़े शहर में इसके इंस्टिट्यूट उपलब्ध है। कोर्स करने के बाद ज्वेलरी कंपनी से जुड़कर आप अपना भविष्य सवार सकते है।

6.  ट्रेवल एंड टिकटिंग-

आधुनिकता ने पूरे विश्व को एक ग्लोबल विलेज बना दिया है, जिस वजह से लाखों पर्यटक हर वर्ष अलग-अलग देशो में जाकर घूमते है। वही हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में विस्तार की वजह से इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं उपलब्ध हो गई है। जिसमें ट्रेवल एंड टिकटिंग भी एक है इसकी मांग एयरलाइन्स, ट्रेवल कम्पनी, से लेकर बड़े होटल्स में इसके लिए कई संभावनाएं उपलब्ध है। इसके कोर्स भी 3 से 6 महीने के है जो कई शहरो उपलब्ध है।

7.  इंटीरियर डिजाईन-

आजकल घर हो या दफ्तर या फिर हो ऑफिस सभी चाहते है की एक बेहतर लुक मिले जिससे गेस्ट को लुभा सके। लेकिन एक डिफरेंट और बेहतर लुक देने के लिए जरुरत पड़ती है एक इंटीरियर डिजाईनर की। जी हाँ सजावट वाला ये पेशा कई सम्भावनायें लिए बाज़ार में उपलब्ध है। इसके कई शोर्ट टर्म कोर्स होते है जिससे आप बेहतर भविष्य सवार सकते है।

8.  मोबाइल इंजीनियरिंग-

आजकल जिसको देखो उसके हाथ में मोबाइल फोन है, मोबाइल की इतनी अधिकता ने एक नए रोजगार को जन्म दिया है। जी हाँ मोबाइल इंजीनियरिंग आज एक बेतरीन पेशा है जिसमें कई संभावनाएं उपलब्ध है। इसके कोर्स भी सभी छोटे बड़े शहरो में उपलब्ध है।

ये है वो छोटे-छोटे कोर्सेस जो आपका भविष्य संवार सकते है – अब समय आ गया है कि हम कुछ ऐसे कोर्स कर ले जिससे कम समय और कम पैसे से बेहतर विकल्प तैयार हो सके। अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो ये छोटे-छोटे कोर्सेस आपकी बहुत मदद करने वाले साबित होंगे।

Don't Miss! random posts ..