ENG | HINDI

छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही है 25 लाख रूपये ! जानिये कैसे !

छोटा बिजनेस लोन

छोटा बिजनेस लोन – आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो भी किसी की नौकरी करने की अपेक्षा कोई अपना छोटा-मोटा स्टार्टअप शुरू करे.

कई लोगों के पास बेहतरीन आईडिया होने के बाद भी वे फाइनेंसियल कारणों से अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते है. लेकिन आज हम यहाँ पर आपको सरकार द्वारा छोटे बिजनेस को शुरू करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताने जा रहे है.

दरअसल केंद्र सरकार प्रधानमंत्री एम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत 25 लाख रूपये तक का लोन दे रही है.

छोटा बिजनेस लोन –

PMEGP योजना के तहत दो तरह से लोन लिए जा सकते है, पहला है सर्विस सेक्टर जिसमे 15 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है. दूसरा है मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर जिसमे 25 लाख रूपये तक का लोन लिया जा सकता है. इस स्कीम के तहत कोई भी इंडिविजुअल एंटरप्रेन्योर, इंस्टिट्यूशन, को-ऑपरेटिव सोसाइटी, सेल्फ हेल्प ग्रुप, और ट्रस्ट भी लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

PMEGP योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें 15 से 35 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिलती है.

लोन का आवेदन करने के लिए आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी. सरकार ने केवीआईसी और PMEGP की वेबसाइट पर कई प्रोजेक्ट प्रोफाइल अपलोड किये है जिनके आधार पर आप अपने प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार कर सकते है. प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो जाने के बाद आप

https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

इस वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

ये है छोटा बिजनेस लोन योजना – आपको बता दें कि ऐसी कई योजनायें है जो सरकार द्वारा चलाई जा रही है, लेकिन इन योजनाओं का लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है. बहुत सी योजनाओं का तो कई लोगों को पता ही नहीं चलता है. इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए ये भी जरुरी है कि लोग अपने गाँव की पंचायत, तहसील ऑफिस, जिला कार्यालय आदि में जाकर समय-समय पर संपर्क करते रहे और जानकारी हासिल करते रहे.

Don't Miss! random posts ..