ENG | HINDI

शास्त्रों के अनुसार दिन में इस वक्त सोना मतलब दुर्भाग्य को निमंत्रण देना !

दिन में सोना

दिन में सोना – हमारे आसपास कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जिन्हें अपनी नींद से बेहद प्यार होता है और जब भी उन्हें मौका मिलता है वो झपकी मार ही लेते हैं.

जबकि कई लोगों को सुबह देर से सोकर उठने की आदत होती है तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो दोपहर के वक्त सोना बेहद पसंद करते हैं.

अगर आप को भी अपनी नींद बेहद प्यारी है और दिन में आपको सोने की आदत है तो हम आपको बता दें कि शास्त्रों के अनुसार दिन में सोना वर्जित माना गया है अन्यथा इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

शास्त्रों में वर्जित है दिन में सोना

शास्त्रों के अनुसार दिन में सोना वर्जित माना जाता है. इसके पीछे मान्यता है कि दिन में सोने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद नहीं मिलता और ना ही उस घर में लक्ष्मी निवास करती हैं. इसके साथ ही दिन के वक्त सोने वालों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है.

सूर्योदय के बाद तक सोना ठीक नहीं

शास्त्रों के अनुसार हर किसी को सूर्योदय से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए क्योंकि सुबह के वक्त की ताजी हवा कई बीमारियों से हमारी रक्षा करती है.

जो लोग सूर्योदय के बाद भी देर तक सोते रहते हैं, उनका स्वास्थ्य तो प्रभावित होता ही है, साथ ही धन की देवी लक्ष्मी भी उनसे रूठ जाती हैं. इतना ही नहीं ऐसे लोगों के जीवन में कभी बरकत नहीं होती और वो अक्सर तनाव में रहते हैं.

दोपहर के वक्त नहीं सोना चाहिए

दिन में दोपहर के वक्त नहीं सोना चाहिए. शास्त्रों के मुताबिक दोपहर में सोने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और आप कब्ज, गैस, अपच जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. दिन में सोने की आदत से आपका वजन बढ़ सकता है और इससे याददाश्त पर भी बुरा असर पड़ता है.

सूर्यास्त के समय सोना है अशुभ

सदियों से ऐसी मान्यता चली आ रही है कि सूर्यास्त के वक्त सभी देवी-देवती पृथ्वी पर भ्रमण करते हैं. ऐसे में सूर्यास्त के समय सोने वाले लोग देवी-देवताओं की कृपा पाने से वंचित रह जाते हैं. शाम का समय पूजा-पाठ और लक्ष्मी के आगमन का होता है इसलिए इस समय सोने वाले लोग दुर्भाग्य के शिकार हो सकते हैं.

गौरतलब है कि दिन के वक्त सिर्फ गर्भवती स्त्रियां, छोटे बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों का सोना शास्त्रों के अनुसार वर्जित नहीं माना जाता है. लेकिन एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए दिन के इस समय में ली गई नींद स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ ही दुर्भाग्य को निमंत्रण देता है.

Don't Miss! random posts ..