ENG | HINDI

दोपहर को खाना खाने के बाद आती है नींद तो जान लीजिए इसके पीछे की ये वजह !

दोपहर को खाना खाने के बाद नींद

दोपहर को खाना खाने के बाद नींद – आमतौर ज्यादातर लोग दोपहर में पेट भरकर खाना खाते हैं और खाना खाने के तुरंत बाद उन्हें जोर से नींद आने लगती है. दोपहर में खाना खाने के बाद नींद आने की समस्या लगभग हर किसी के साथ होती है.

कई लोग तो खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं पर सबसे ज्यादा परेशानी तो उन्हें उठानी पड़ती है जो उस वक्त ऑफिस में काम कर रहे होते हैं. लेकिन  क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर लोगों के साथ ऐसा  क्यों होता है.

अगर आपको भी दोपहर में खाना खाने के बाद ऑफिस में बैठे-बैठे झपकी लेने का मन करता है

तो चलिए हम आपको बताते हैं दोपहर को खाना खाने के बाद नींद  क्यों इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह.

मस्तिष्क में खून का संचार हो जाता है कम

दरअसल दोपहर में भारी और भरपेट खाना खाने से दिमाग में खून का संचार कम होने लगता है जिसकी वजह से हमारे शरीर की क्रियाशीलता कम हो जाती है और हमें सुस्ती महसूस होने लगती है.

ऐसा माना जाता है कि दोपहर में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स युक्त खाना खाने से या अधिक मात्रा में खाना खाने से ज्यादा नींद आती है. क्योंकि इस तरह का खाना खाने से हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से हमारे शरीर में स्लीप हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं जिसके चलते हमें तेजी से नींद आने लगती है.

दोपहर में हल्का और कम भोजन करें

दोपहर में खाना खाने के तुरंत बाद कुछ समय के लिए व्यक्ति के दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है और तेज नींद आने लगती है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको हमेशा दोपहर के वक्त भारी और अधिक भोजन करने से बचना चाहिए. इसलिए जितना हो सके दोपहर के वक्त हल्का और कम खाना ही खाएं.

विशेषज्ञों के अनुसार हर इंसान को दोपहर में कम मात्रा में खाना खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा भोजन को पचाने के लिए शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है और इसके साथ ही पाचनतंत्र को खाना पचाने के लिए ज्यादा ब्लड की जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि खाने के बाद शरीर में सुस्ती और नींद आने लगती है.

अगर आप भी दोपहर को खाना खाने के बाद नींद की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप दिन में कम और हल्का खाना खाएं. इससे दोपहर के वक्त आनेवाली तेज नींद आपके काम में किसी भी तरह की रुकावट नहीं पैदा कर पाएगी.

Don't Miss! random posts ..