ENG | HINDI

इन 7 सवालों का एक ही जवाब है: सो जाओ!

नींद लेना

सबसे पहले ये बता दूँ कि नींद लेना हर मुसीबत का हल नहीं है और ना ही हर सवाल का जवाब है!

पर हाँ, नींद लेना कई समस्याओं का उपाय ज़रूर है और अगर आप सो जाओगे तो काफ़ी मुश्किलें हल हो जाएँगी!

आपकी भी और आस-पास वालों की भी!

चलो बताता हूँ कौन से सवालों के जवाब दे रही है नींद लेना यहाँ:

1) किसी गहरी चिंता में हो?

सो जाओ! वैसे भी अगर कहा जाएगा कि चिंता छोड़ दो तो आप मानोगे नहीं, तो कम से कम सो ही जाओ! और कहते हैं सोने से दिमाग़ थोड़ा शांत होता है और शांति होगी तो ठीक से सोच पाओगे! मतलब जिस भी बात की चिंता है, उसका हल ढूँढ पाओगे|

1worry

2) कोई फ़ैसला लेना है?

सो जाओ! अरे हाँ, जब कोई ख़ास फ़ैसला लेना हो और बहुत ज़्यादा सोच-विचार के बाद भी किसी नतीजे पर ना पहुँच रहे हो तो थोड़ा सो जाना चाहिए! वो अंग्रेज़ी कहावत है ना, स्लीप ओवर इट! और वैसे भी, जाग के भी कहाँ फ़ैसला लिया, तो सो ही जाओ, शायद कुछ फ़ायदा हो जाए!

2confused

3) काम में एफ़ीशिएंसी बढ़ानी है?

सो जाओ! लगातार बिना रुके काम करोगे तो दिमाग़ फ्रेश नहीं होगा तो एफ़ीशिएंसी कैसे बढ़ेगी? फिर बॉस की डाँट खानी पड़ेगी, हज़ार दिक्कतें होंगी! सबसे आसान काम है, सो जाओ, या एक छोटा सा नैप ले लो! यार, जाग के भी कौन सा पहाड़ तोड़ रहे हो? नींद ही ले लो थोड़ी, है ना?

3efficiency

4) बहुत ग़ुस्से में हो?

सो जाओ! देखो दोस्तों, जब ग़ुस्सा आता है तो सबसे ज़्यादा नुक्सान हम अपना ही करते हैं! उस से बचना है तो जैसे ही लगे कि पारा चढ़ रहा है, एक झपकी मार लो! क्योंकि ये ज़रूरी नहीं है कि आपको ग़ुस्सा आएगा तो आप किसी को धो बैठोगे, पिटाई आपकी भी हो सकती है! तो अपनी सेहत की ख़ातिर, सो जाओ!

4anger

5) बहुत थकान है?

सो जाओ! दिन भर काफ़ी काम किया, दौड़-भाग की तो थकान होना मुमकिन है| थकान की वजह से और कोई काम भी नहीं हो पायेगा, कोशिश भी करोगे तो फ़ेल ही होगे तो क्यों समय बर्बाद करना? चद्दर ओढ़ के सो ही जाओ ना! पर हाँ, सो-सो के थक चुके हो तो इसका दुनिया में कोई इलाज नहीं है!

5tired

6) फ़िज़ीक बनानी है?

सो जाओ! जिम जाते हो, डोले-शोले बनाने हैं या लड़कियों को अपना फ़िगर अच्छा करना है तो जितना ज़रूरी खाना-पीना और जिम है, उतनी ही ज़रूरी नींद भी है! और यूँ भी जब उद्देशय सिर्फ अच्छा दिखना ही हो और कुछ नहीं करना हो तो जाग के कौन सा तीर मारना है? बॉडी ही बना लो!

6gym

7) कुछ करने को नहीं है?

सो जाओ! अरे जब करने को कुछ है ही नहीं तो इसका मतलब आप वेल्ले हो! और अगर वेल्ले हो तो किसी का दिमाग़ खाओगे, या अपना दिमाग़ उलटी-पुल्टी दिशा में दौड़ाओगे! दुनिया पर रहम करो, सो जाओ! जाग के क्या उखाड़ लोगे?

7idle

देखो यारों, ये थोड़ी मस्ती थी आपके साथ पर समझने वाले समझ गए होंगे कि नींद के कितने फ़ायदे हैं और कितनी सारी मुश्किलों का निदान मिल जाता है नींद लेना से! और जिनकी समझ में नहीं आया, आपको गहरी नींद की ज़रुरत है ताक़ि दिमाग़ चलना शुरू हो आपका!

इसीलिए, सो जाओ!

Don't Miss! random posts ..