ENG | HINDI

अगर आपको रात में नींद नहीं आती तो आप हो सकते हैं पागल !

रात में नींद

रात में नींद – स्वस्थ शरीर में स्वस्थ आत्मा का निवास होता है.

अगर आप हेल्दी हैं तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. एक स्वस्थ मनुष्य जीवन में सब कुछ कर सकता है. जितनी परेशानियाँ हैं उन्हें हल कर सकता है. स्वस्थ होने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप रात में अच्छी तरह से सोयें.

आजकल तनाव इतना बढ़ गया है और नौकरी के अलग-अलग शिफ्ट के कारण लोगों को रात में नींद की समस्या हो रही है. दिमाग में टेंशन होने के कारण रात में नींद नहीं आती और इसका कारण कई रोगों का आगमन होता है. बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि दिनभर काम करने के बाद भी वो रात में सही तरह से सो नहीं पाते.

करवट बदलते-बदलते अगर आपकी भी रात का सबेरा हो जाता है तो अब आपो सचेत रहने की ज़रुरत है. आपको ज़रुरत है कि आप अपना ध्यान रखें. किसी बढ़िया से डॉक्टर को दिखाएं और अपना इलाज करवाएं. नहीं तो आप पागल हो सकते हैं.

आमतौर पर लोगों को रात में नींद तब नहीं आती जब उनके दिमाग में कई तरह की बातें चलती रहती हैं. वो किसी समस्या से इतने परेशान होते हैं कि बिस्तर पर जाने के बाद भी उनकी आँखों में नींद नहीं आती. अगर आँखें बंद भी कर लें तो १० मिनट की नींद के बाद उनकी आँखें खुल जाती हैं. ये पूरी रात चलता रहता है. दिनभर काम और रात को आराम करने की ये प्रविती जब टूटती है तो शरीर में कई तरह की बीमारियों का समावेश होता है.

आप इससे बचें. दिमाग में किसी बात को ज्यादा दिन तक जगह न बनाने दें. इससे आपका ही नुक्सान होगा. अगर आपनो रात में नींद नहीं आ रही है तो आप दिमागी तौर पर बीमार हो सकते हैं.

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लें और अगर ऐसा नहीं हो पा रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

Don't Miss! random posts ..