ENG | HINDI

बारिश के पानी से होनेवाले फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाये ये आसान उपाय !

बारिश के पानी से होनेवाले फंगल इंफेक्शन

बारिश के पानी से होनेवाले फंगल इंफेक्शन – गर्मी और धूप की मार झेलने के बाद हर किसी को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार रहता है. क्योंकि आसमान से बरसनेवाली बारिश की बूंदे हमें गर्मियों से राहत दिलाती है.

वैसे बारिश का सुहाना मौसम हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन इसके साथ ही लोगों को सताने लगता है बारिश में होनेवाले फंगल इंफेक्शन्स का डर.

बारिश के मौसम में त्वचा पर रैशेष, खुजली और जलन का होना बेहद आम है. लेकिन इससे बचने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप डॉक्टर के पास ही जाएं. कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके आप बारिश के पानी से होनेवाले फंगल इंफेक्शन से राहत पा सकते हैं.

बारिश के पानी से होनेवाले फंगल इंफेक्शन –

1- नाखूनों में इंफेक्शन का ईलाज

मॉनसून में बारिश के पानी से नाखूनों में फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इंफेक्शन की वजह से नाखून बेरंग और कमजोर होने लगते हैं.

इस समस्या से बचने के लिए बेहतर यही होगा कि बारिश के मौसम में नाखून लंबे ना रखें क्योंकि इनमें गंदगी भरने और नमी के चलते फंगल इंफेक्शन होने का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में आपको एंटी फंगल क्रीम या पावडर का उपयोग करना चाहिए.

2- सोरायसिस से ऐसे करें बचाव

बारिश के दौरान सोरायसिस का खतरा भी बढ़ जाता है. इससे संक्रमित व्यक्ति की त्वचा में लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं.

इस इंफेक्शन से निजात दिलाने में एलोवेरा बेहद कारगर साबित होता है. इसके अलावा बेसन, गुलाब जल और दूध के मिश्रण को चकत्तों पर लगाने से भी फायदा होता है. इस प्राकृतिक नुस्खे के अलावा एंटी बैक्टीरियल साबुन, टेल्कम पावडर और फेस वॉश का इस्तेमाल करें.

3- पैरों के इंफेक्शन का उपचार

बारिश के मौसम में अक्सर कई लोगों को पैरों में फंगल इंफेक्शन हो जाता है. बारिश के गंदे पानी के संपर्क में आने और गीले जूते पहनने से पैर के तलवे और उंगलियों में इंफेक्शन हो जाता है.

इससे बचने के लिए आपको प्लास्टिक, चमड़े या कैनवास के जूते पहनने से परहेज करना चाहिए. इसकी जगह चप्पल और खुले सैंडल का ही इस्तेमाल करें. इसके अलावा साफ सूती मोजे पहनें अपने पैरों को सूखा रखें.

4- ऐसे दूर करें त्वचा की खुजली

बारिश में अक्सर त्वचा में खुजली होने लगती है. आमतौर पर हाथ, कलाई, कांख, पेट, कमर और नितंबों पर लाल चकत्ते हो जाते हैं और उनमें खुजली होने लगती है.

इससे बचने के लिए नीम की पत्तियों को उबालकर, फिर उस पानी को ठंडा करके उससे स्नान करना चाहिए या फिर नहाने के पानी में डेटॉल डालकर स्नान करना चाहिए. इसके अलावा नारियल के तेल में कपूर डालकर त्वचा पर लगाने से आप त्वचा की खुजली से राहत पा सकते हैं.

5- ऐसे करें दाद का काम तमाम

बारिश के मौसम में अक्सर गीले कपड़े पहने रहने से त्वचा पर दाद के रुप में फंगल इंफेक्शन हो सकता है. दाद त्वचा पर लाल या भूरे रंग के चकत्ते के रुप में उभर सकता है.

इसके उपचार के लिए नीम की पत्तियों को उबालकर उसे छान लें फिर इस गुनगुने पानी से दाद वाले स्थान को साफ करें. इसके अलावा चक्रमर्द के बीजों को गंधक के साथ मक्खन में मिलाकर दाद पर लगाने से लाभ मिलता है.

इस तरह से बारिश के पानी से होनेवाले फंगल इंफेक्शन से राहत पा सकते है – आपको बता दें कि बारिश में स्किन रैशेष और त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक,एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं.