ENG | HINDI

क्रीम लगाओ कैंसर पाओ, महिलाएं हो जाएँ सावधान!

क्रीम

ज्यादातर लोगो में गोरा दिखने की चाह होती है.

खासकर महिलाएं खुबसूरत दिखने के लिए कुछ ऐसे उत्पादों को अपना लेती है, जो उनके त्वचा को नुकसान पहुचाने के साथ कैंसर जैसे भयानक रोग को भी जन्म दे सकते है.

जी हां, आपको बता दे कि खाद्य एवं औषधि प्रसाशन ने कुछ ऐसे धोखेबाजो का भांडा फोड़ किया है, जो लोगो को गोरापन होने का लालच देकर अपने गोरखधंधे को शय दे रहे है.

बाज़ार में बिकने वाली ‘बेटवोनेट सी’ और ‘बेटवोनेट एन’ नामक क्रीम खासकर चर्म रोग के लिए इस्तमाल में लाई जाती है. इस क्रीम को ‘बेटोमेथासोन वालेरेट स्टेरॉयड’ से बनाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद नुकसान दायक है.

इस वक्त यह दवाई सभी मेडिकल की दुकानों पर उपलब्ध है.

आपको बता दे कि महाराष्ट्र सरकार को धोखा देकर, इन दवाइयों के सौदागर बड़े धडल्ले से सभी ठिकानों पर पंहुचा रहे है.

इन दवाइयों को यह कहकर बेचा जाता है कि इसे लगाने से त्वचा गोरी होती है. लेकिन हकीकत यह है कि 6 महीने लगातार क्रीम के इस्तमाल से त्वचा पतली हो जाती है और स्किन कैंसर होने के पुरे आसार हो जाते है.

हलाकि इसकी खबर मिलते ही मुंबई पुलिस ने जहरीली दवाइयों के सौदागरों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है और इस मामले को मुंबई के एल. टी. मार्ग पुलिस स्टेशन में दर्ज भी करवा दिया गया है. पुलिस ने त्वरित कारवाई करते हुए नकली दवाइयों के सारी कंपनीयों को सील कर दिया है.

पर अभी भी ‘बेटवोनेट सी’ और ‘बेटवोनेट एन’ नामक दवाईया बाजारों में मिल रही है.

हमारी आपसे यह गुजारिश है कि इन दवाइयों को न खरीदे और ना ही इस्तमाल करे. बल्कि हमारे इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाएं. ताकि देश की सुरक्षा के साथ-साथ हम अपने शरीर की भी सुरक्षा स्वम् कर सके.

Article Tags:
·
Article Categories:
जीवन शैली