खेल

इन 6 बल्लेबाजों ने लगाए है लगातार छह गेंदों पर छह छक्के !

छह गेंदों पर छह छक्के – क्रिकेट में दर्शकों को सबसे ज्यादा मजा तब आता है जब कोई बल्लेबाज अच्छी बैटिंग करता हो। अक्सर देखा जाता है कि हर किसी मैच में एक न एक बल्लेबाज अच्छी बैटिंग करता है और खूब रोमांचित करता है।

लेकिन अब आप यह सोचिये कि अगर कोई बैट्समैन लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगा दें तो फिर मैदान पर कितना क्रेज होगा। तो

चलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं कि अब तक क्रिकेट जगत में किन-किन खिलाड़ियों ने लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाये है।

ये है वो 6 बल्लेबाजों जिन्होंने ठोके है लगातार छह गेंदों पर छह छक्के मारे है –

१  सर गैरी सोबर्स

क्रिकेट जगत में सर गैरी सोबर्स पहले बल्लेबाज है जिन्होंने यह कारनामा किया है। बता दें कि यह महान क्रिकेटर सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक था। उन्होंने 31 अगस्त 1968 को एक घरेलू मैच में एक ही ओवर में लगातार 6 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था और ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने। इस मैच में ये नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए ग्लैमरगन के मैल्कम नैश की गेंदों पर यह इतिहास रचा था।

२  रवि शास्त्री

वर्तमान टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री जो एक समय एक अच्छे बल्लेबाज हुआ करते थे। इन्होंने टीम इंडिया के लिए काफी समय तक क्रिकेट खेली और बड़ी-बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाया।

रवि शास्त्री ने साल 1984 की रणजी ट्रॉफी के दौरान बॉम्बे और बड़ौदा के खेले गए मुकाबले में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज तिलक राज के ओवर में लगातार छह छक्के लगाकर इस सूची में शामिल हुए थे।

३  हर्शल गिब्स

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज हर्शल गिब्स जिन्होंने 2007 में वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ एक मैच में काफी खतरनाक बल्लेबाजी करते हुए दाआन वैन बंज के ओवर में लगातार छह गेंदों को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया था। यह पहला मौका था जब किसी बल्लेबाज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में यह कारनामा किया।

४  युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अच्छे बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से कहे जाने वाले युवराज सिंह भी इस लिस्ट में शामिल है। युवराज ने साल 2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एक मैच में काफी तूफानी बल्लेबाजी की और इनकी चपेट में दुनिया के महानतम तेज गेंदबाजों में से स्टुअर्ट ब्रॉड आये जिनकी लगातार छह गेंदों को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया था। ख़ास बात तो यह है कि मैच में कमेंट्री भी रवि शास्त्री कर रहे थे।

५  एलेक्स हेल्स

इसी तरह इंग्लैंड के अनुभवी ओपनर बल्लेबाज एलेक्स हेल्स के नाम भी लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का यह अनोखा रिकॉर्ड है। हालांकि इन्होंने यह घरेलू क्रिकेट में किया और इसके लिए उन्हें दो ओवर मिले। हुआ यह कि ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर छक्के लगाकर जब उन्हें अगले ओवर में स्ट्राइक मिली तो शुरूआती तीन गेंदों पर छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

६  हजरतुल्ला जज़ाई

2018 में अफ़्ग़ानिस्तान प्रीमियर लीग का भी आगाज हो चूका है। जिस तरह आईपीएल, बीपीएल और बिग बैश लीग खेली जाती है उसी तरह इसका भी आगाज हुआ जिसमें अफगान युवा क्रिकेट हजरतुल्ला जज़ाई ने आते ही लंबी छलांग लगाई है। बता दें कि इन्होंने एक मैच में चौथे ही ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला मजारी की गेंदों पर लगातार छः छक्के लगाये।

छह गेंदों पर छह छक्के – तो आज इतने लंबे क्रिकेट इतिहास में यह छह बल्लेबाज ही ऐसे है जिन्होंने लगातार छह छक्के लगाये है हालांकि इसमें भी सिर्फ दो बार यह कारनामा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हुआ है। कुल मिलाकर एक नजर से देखें तो युवराज बनाम स्टुअर्ट ब्रॉड ही सबसे आगे माने जाएंगे क्योंकि अनुभवी तेज गेंदबाज ब्रॉड आज विश्व स्तर के एक शीर्ष तेज गेंदबाज है।

Raju Jangid

Share
Published by
Raju Jangid

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago