ENG | HINDI

इन बातों पर मोदी की खामोशी बता रही है कि वे कोई फैसला ले चुके हैं !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खामोशी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खामोशी – इन दिनों इलैक्ट्रानिक मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक पुराना वीडियों अक्सर देखा जा रहा है.

इस वीडियों में नरेंद्र मोदी उस समय के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर जमकर निशाना साधते हुए भारत के एक सैनिक के सिर के बदले दस सिर लाने की बात कहते दिखाई पड़ रहे हैं.

दरअसल, ये सब प्रधानमंत्री पर इशारों ही इशारों में तंज कसा जा रहा है. इसके जरिए उनसे सवाल भी किया जा रहा है कि मनमोहन सिंह के समय एक सिर के बदले दस सिर लाने का वादा करने वाले नरेंद्र मोदी अब अपनी सरकार में ऐसा क्यों नहीं कर दिखाते.

बात चाहे कश्मीर में बेकाबू होते हालत की हो या फिर सीमा पर पाकिस्तान की फौज द्वारा भारतीय सैनिकों के शवों के साथ बदसलूकी की. इन सभी मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खामोशी को जहां विपक्ष मुद्दा बना रहा है वहीं जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री की खामोशी में कोई बड़ा निर्णय छिपा हुआ है. जिसकों वो जुबान से नहीं बल्कि एक्शन से साबित करना चाहते हैं.

नहीं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इतनी लंबी और गहरी चुप्पी का कोई मतलब नहीं है. क्योंकि वे जिस प्रकार पहले जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री और राज्यपाल से मिले तथा उसके बाद उन्होंने रक्षा मंत्री अरूण जेटली से 5 घंटे लंबी चर्चा की, लेकिन इसको लेकर उनकी ओर से न तो कोई ट्वीट हुआ और न ही कोई बयान आया.

जबकि सब लोग इस उम्मीद में थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सब मुद्दों को लेकर कुछ न कुछ अवश्य कहेंगे. प्रधानमंत्री की खामोशी को लेकर जो अनुमान लगाया जा रहा है वह यह कि उन्होंने कोई बड़ा गोपनीय निर्णय कर लिया है जिसको लेकर वे नहीं चाहते कि उसकी भनक भी दुश्मनों या आतंकियों को लगे.

क्योंकि नरेंद्र मोदी की राजनीति को नजदीक से देखने वाले बताते हैं वे जब भी कोई बड़ा निर्णय करते हैं तो वे उसे बोलकर नहीं बल्कि एक्शन के जरिए बताते. इसके लिए वे खामोशी अख्तियार कर लेते हैं.

फिर चाहे उनके विरोधी उन्हें बोलने के लिए कितना भी क्यों न उकसाए. यहां तक कि भी यदि कोई उनके बाल भी नोच ले तो भी उस पर कुछ नहीं बोलेंगे.

यही कारण है कि भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी नरेंद्र मोदी की चुप्पी को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. क्योंकि पाकिस्तान नरेंद्र मोदी पर जरा भी भरोसा करने को तैयार नहीं है.

उसको हर दम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खामोशी का खौफ सताता रहता है. इसीलिए वह बीच बीच में ऐसी हरकते करता रहता है. दरअसल, पाकिस्तान की इन हरकतों के पीछे चीन का हाथ है. जिस कारण पाकिस्तान फौज बार बार इतना दुस्साहस करने की हिमाकत कर रही है.

लेकिन उसको ये नहीं मालूम है कि चीन भी उसके जरिए भारत की ताकत को परख रहा है न कि उसको मदद कर रहा है.