ENG | HINDI

नेल पॉलिश से होनेवाले नुकसान के बारे में पढ़कर आप उसे इस्तेमाल करना छोड़ देंगे !

नेल पॉलिश के नुकसान

नेल पॉलिश के नुकसान – खुबसूरती एक ऐसी चीज है जिसकी तरफ हर कोई आकर्षित होता है.

और यही कारण है कि लोग खूबसूरत दिखने के लिए न जाने कौन – कौन से नुस्खे अपनाते रहते हैं. खासकर महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहती है. काजल, बिंदी, लिपस्टिक, पाउडर, नेल पॉलिश. ये सारे साधन ऐसे हैं, जिन्हें लगाने से आप खूबसूरत तो दिखने लगते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि नेल पॉलिश के नुकसान हमें किस हद तक परेशान कर सकते हैं.

महिलाएं पैसों की कमी की वजह से प्रोडक्ट पर भी ध्यान नहीं देती हैं.

नेल पॉलिश के नुकसान

सस्ते में बिकने वाले मेकअप के सामान हर वक्त उपयोग करना हमेशा ही खतरनाक साबित होता है. इसके बावजूद इस डर को पीछे छोड़ फैशन की दुनिया में, खूबसूरत दिखने की होड़ में कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से नहीं चूकतीं हैं.

आज हम आपको नेल पॉलिश के नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भयंकर, खतरनाक बीमारी का शिकार बना सकता है. क्योंकि आपके नेल को खूबसूरत बनाने वाले इस नेलपॉलिश में ऐसे तत्व को मिलाया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है.

नेल पॉलिश के नुकसान –

1 – हम आपको बता देना चाहेंगे कि जिस नेल पॉलिश का इस्तेमाल आप अपने नेल को खूबसूरत बनाने के लिए कर रहे हैं, वो नेलपॉलिश आपके दिमाग पर भी असर डालती है. इसमें मिलाए गए केमिकल्स आपके शरीर में पहुंचकर ह्यूमन सिस्टम में गंभीर बदलाव लाने का कारण बनता है. विशेषकर नर्वस सिस्टम और दिमाग में कई बदलाव को पैदा करता है. आपको सोचकर हैरानी होगी लेकिन ये नेल पॉलिश आपकी पाचन तंत्र और हार्मोन सिस्टम मैं खराबी पैदा करने में कारगर है.

2 – नेल पॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ट्रिफेनियल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया गया है. लेकिन जब आप उस नेलपॉलिश के लेवल पर देखेंगे तो इस बात का जिक्र नहीं किया गया है.

3 – नेल पॉलिश लगाने के 9 – 10 घंटे के बाद आपके गले में सूजन और खराश के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. साथ ही आपके स्किन पर जलन और खुजली जैसे अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं.

4 – नेल पॉलिश में न्यूरो टॉक्सिक जैसे जहरीले पदार्थ होते हैं, जो आपके दिमाग पर असर डालने में कारगर है. साथ हीं रीड की हड्डी पर भी यह अपना बुरा असर छोड़ता है. नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने वाले अन्य जहरीले तत्व नेलपॉलिश में मौजूद होते हैं जो बहुत ही नुकसानदायक हैं.

5 – सबसे खतरनाक है इसमें फॉर्मेलडेय्डे, यह एक तत्व है जो कार्सिनोजेनिक या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को पैदा करने वाला होता है. इसकी वजह से कैंसर के सेल्स बनते हैं. इसका सबसे ज्यादा बुरा असर बच्चों पर पड़ता है.

( हम आपको इस बात से भी अवगत कराना चाहेंगे कि हमने जो भी बातें नेल पॉलिश के बारे में आप को बताई है, वो विदेश में हो रहे एक शोध के आधार पर बताई गई है. हम इसमें से किसी भी बात की पुष्टि नहीं करते )

बात जो भी हो हम इस बात का ध्यान तो जरूर रख सकते हैं कि जब भी हम मेकअप के लिए किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें तो वह अच्छा प्रोडक्ट हीं हो. किसी भी ऐरे – गैरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कभी भी हानिकारक साबित हो सकता है. क्योंकि सावधानी मे हीं सुरक्षा है. और स्वास्थ्य अच्छा तो सब अच्छा.

Don't Miss! random posts ..