ENG | HINDI

अगर आप भी “चाय” पीते है तो ये पढ़ना जरुरी है!

चाय पीने के नुकशान

ऐसा कहा जाता है कि भारत में चाय की शुरुआत अंग्रेजों के शासनकाल में हुई थी, हालाँकि अंग्रेज तो अब चले गए है लेकिन वो चाय की आदत आज भी हिन्दुस्तानियों को वैसी ही है जैसे पहले थी।

आपको बता दें कि चाय के प्रति भारतीय लोगो की इतनी ज्यादा दीवानगी है कि हम दुनिया के सबसे बड़े चाय के उपभोक्ता देश है।

भारतीय लोगो को चाय का ऐसा चस्का लगा हुआ है कि दुनियाभर में हमारी पहचान सबसे ज्यादा चाय पीने वाले लोगो में की जाती है।

आपको जानकर हैरानी होगी की ज्यादा मात्रा में चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, चाय में कैफीन, फ़्लेवोनॉईड्स, टैनिन, फायटोकेमिकल्स जैसे पदार्थ पाये जाते है जिनका ज्यादा मात्रा में सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

आज हम आपको जरुरत से ज्यादा चाय पीने के नुकशान के बारे में बताने जा रहे है-

चाय पीने के नुकशान –

1.  ज्यादा चाय पीने से पेट ख़राब हो सकता है। चाय में टैनिन और टायलिन जैसे पदार्थ होते है जो अधिक मात्रा में पेट ख़राब कर सकते है। चाय और दूध के मिश्रण से गैस और कब्ज जैसी समस्या भी हो सकती है।

2.  ज्यादा पुरानी चायपत्ती में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे हड्डियाँ कमजोर हो सकती है।

3.  ज्यादा मात्रा में चाय पीना हानिकारक है। चाय में कैफीन पाया जाता है जिसकी शरीर में ज्यादा मात्रा होने पर धड़कने तेज होना, पसीना आना एंग्जायटी जैसी समस्या हो सकती है।

4.  अधिक मात्रा में चाय पीने से नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है। चाय में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते है जो हमारी शरीरिक गतिविधियों को गड़बड़ा देते है, जिससे नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है।

5.  लगातार ज्यादा मात्रा में चाय पीने से चाय की लत लग जाती है, क्योंकि चाय में कैफीन पाया जाता है जो एक तरह का ड्रग होता है।

6.  ज्यादा गर्म चाय पीने  से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। ज्यादा गर्म चाय हमारी पाचन नली की आंतों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है जो कैंसर का कारण भी बन सकती है।

7.  बहुत ज्यादा मात्रा में चाय पी रहे है, तो सावधान हो जाइये क्योंकि इससे किडनी की समस्या हो सकती है। ज्यादा चाय किडनी पर प्रेशर तो डालती ही है साथ ही स्टोन की समस्या भी खड़ी कर सकती है।

8.  ज्यादा चाय पीने से यूरिन ज्यादा मात्रा में आने लगता है जिससे शरीर का सारा पानी बाहर निकल सकता है, इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

ये है चाय पीने के नुकशान – ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन खतरनाक हो सकता है, लेकिन अगर आप संतुलित मात्रा में चाय पीते है तो इसके कोई नुकसान नहीं है।

Don't Miss! random posts ..