ENG | HINDI

बीमारी के नाम पर छुट्टी लेने वाले बहानेबाजों की अब खैर नहीं !

बीमारी के नाम पर छुट्टी

बीमारी के नाम पर छुट्टी – आज ऑफिस जाने का मन नहीं हो रहा, बॉस को मैसेज कर देता हूं कि तबियत खराब है, नहीं आ पाऊंगा…

आज फ्रेंड्स के साथ घूमने जाना है, ऑफिस में कॉल कर के बोल देता हूं कि बुखार है…

अगर आप भी वर्किंग हैं तो ऐसे बहाने कभी ना कभी आपने भी ज़रूर बनाए होंगे। मेरी बात को गलत अर्थों में मत लीजिए, मैं जानती हूं कि कई बार आपने बीमारी के नाम पर छुट्टी ली होगी लेकिन कभी ना कभी तो बीमारी के नाम पर झूठ बोलकर भी आपने छुट्टी का लुत्फ उठाया होगा।

अब ये सही है या नहीं, इस बारे में तो मैं बात नहीं करना चाहूंगी लेकिन इतना ज़रूर है कि लोग ऐसा करते ज़रूर हैं, सच बताऊं तो मैने भी किया है।

अब करें भी तो क्या करें, ऑफिस के वीक ऑफ में सारे काम बनते नहीं हैं और रैंडम प्लान्स के लिए बॉस छुट्टी देते नहीं हैं, ऐसे में सबसे आसान तरीका ये ही है जिसके बारे में मैने अभी आपको बताया और जिसे आप सभी ने भी कभी तो ट्राई किया ही होगा।

चलिए, अब इस बारे में ज्यादा बात नहीं करते हैं कि आपने क्या ट्राई किया क्या नहीं, क्योंकि अभी के लिए तो जो मैं आपको बताने जा रही हूं वो ज्यादा ज़रूरी है।

जी हां, तो बात कुछ इस तरह है कि इमैजिन कीजिए आपने अपने बॉस को छुट्टी का मेल किया लेकिन गए हैं आप मूवी देखने और थिएटर से ही आपने ये मेल किया जिसमें आपने लिखा कि आपकी तबियत खराब होने की वजह से आपको छुट्टी चाहिए, या तो फिर आपने घर से बॉस को मेल किया कि आपको बुखार है और आप नहीं आ पाएंगे और इसके बाद आप मॉल घूमने चले गए, इसी बीच आपके बॉस का ”ओके, गेट वैल सून” का मेल आया और आपने उसके रिप्लाई में थैंक्यू भेज दिया तो समझिए आपने अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली।

बीमारी के नाम पर छुट्टी

दरअसल, मेल ट्रैंकिग फीचर के ज़रिए ये आसानी से पता किया जा सकता है कि आपने मेल कहां से की है ? ऐसे में आप ट्रैक किए जा सकते हैं। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि मेल ट्रैकिंग करना अब बहुत आसान हो गया है, खासकर रिप्लाई करते वक्त आपके पकड़े जाने की गुंजाइश काफी ज्यादा है क्योंकि अब 40 फीसदी मेल इम्बेडेड कोड के साथ आते हैं जिनके द्वारा ये जाना जा सकता है कि आपने इस मेल को कब और कहां पढ़ा है।

तो अब अगर आप बीमारी के नाम पर छुट्टी लेते हैं तो ऐसे में ज़रा संभल जाइए क्योंकि आप पकड़े जा सकते हैं जनाब ! आपके एक रिप्लाई की मदद से आपका बॉस बड़ी ही आसानी से ये बात जान सकता है कि आप उनसे झूठ बोल रहे हैं और असल में ना तो आप बीमार हैं और ना ही आपने बीमारी की वजह से छुट्टी ली है।

बीमारी के नाम पर छुट्टी में आप पकडे जायेंगे – जी हां, आपको अब तक लगा होगा कि आप ही स्‍मार्ट हैं लेकिन मेरे दोस्‍त टेक्‍नोलॉजी की मदद से अब आपके बॉस भी स्‍मार्ट बनते जा रहे हैं।