ENG | HINDI

लड़कियों को जल्दी जॉब दिलाता है, उनके छोटे कपड़े पहनने का टैलेंट !

छोटे कपड़े

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि लड़कों के मुकाबले लड़कियों को जॉब जल्दी से मिल जाता है.

लेकिन लड़कियों की फेहरिस्त में भी कई ऐसी लड़कियां होती हैं, जिन्हें जॉब के लिए कई ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते हैं. लेकिन फिर भी नौकरी नहीं मिलती.

जबकि इसके ठीक उलट कई ऐसी लड़कियां होती हैं जिन्हें जॉब पाने के ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती बल्कि सीवी पर लगी तस्वीर के आधार पर ही उन्हें अच्छी जॉब मिल जाती है.

आखिर ऐसा क्यों होता है टैलैंट होते हुए भी किसी लड़की को जॉब पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जबकि किसी लड़की को बगैर टैलेंट के भी जल्दी जॉब मिल जाती है.

छोटे कपड़े

आइए हम आपको बताते इसके पीछे की हकीकत.

– अगर नौकरी के लिए आपका चयन आपकी योग्यता की अपेक्षा आपकी सीवी में लगी तस्वीर के आधार पर हो जाए तो इसमें हैरान होनेवाली कोई बात नहीं है, क्योंकि सीवी में छोटे कपड़ों में ली हुई तस्वीर को लगानेवाली लड़कियों को जल्दी जॉब मिल जाता है.

– एक रिसर्च के मुताबिक अगर महिला लो कट गले की भड़काऊ ड्रेस पहनकर इंटरव्यू के लिए जाती है,  तो उसे दूसरी महिलाओं से ज्यादा अहमियत दी जाती है और उसके छोटे कपड़े उसे नौकरी दिलाने में मदद करते है.

– ऐसे छोटे कपड़े पहननेवाली महिला जॉब देनेवालों की पहली पसंद होती है. इसके अलावा यह भी देखा गया है कि ऐसी महिलाओं के प्रति जॉब इंटरव्यूअर रूझान ज्यादा होता है.

– दरअसल पेरिस में महिलाओं पर एक सर्वे के ज़रिए यह जानने की कोशिश की गई, कि कपड़ों का जॉब पर कैसा असर पड़ता है.

– इस रिसर्च के दौरान एक जैसी दिखनेवाली और एक जैसी सीवी वाली दो महिलाओं को 100 अलग तरह की नौकरी के लिए अप्लाई करने को कहा गया.

– जॉब अप्लाई करने के दौरान जिस महिला की सीवी में फोटो पूरे कपड़ों में लगाईं गई थी, उसकी अपेक्षा उस महिला को जॉब ऑफर ज्यादा मिले, जिसने लो कट ड्रेसवाली तस्वीर का इस्तेमाल किया था.

– इस सर्वे के नतीजे के अनुसार छोटे कपड़े में सज्ज महिला को 200 में 62 से ज्यादा इंटरव्यू के लिए कॉल्स आए.

बहरहाल ये तो रही रिसर्च की बात लेकिन ये अक्सर देखने को मिल जाता है कि एक छोटे कपड़े पहनकर इंटरव्यू देनेवाली महिलाओं को नौकरी जल्दी मिल जाती है चाहे उसमें नौकरी करने की काबिलियत हो या न हो.

देखा आपने ? कैसा जादू है छोटे कपड़े का!