ENG | HINDI

इन जगहों पर जूते चप्पल पहन कर जाने से दुर्भाग्य बढ़ता है!

जूते चप्पल

मानवीय दृष्टी से और शास्त्रों के अनुसार  कुछ जगहें बहुत ही पवित्र मानी जाती है.

उन जगहों पर जूते चप्पल पहनकर जाने से हानि होने की बात कही जाती है. जूते चप्पल सुरक्षा के लिए पहना जाता है लेकिन उनको पहनने से अगर किसी वस्तु का अपमान हो या इंसानों की आस्था को चोट पहुंचे  तो दुःखों और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए ध्यान रखें इन जगह पर जाते समय जूते या चप्पल न पहनें.

आइये जानते है कहाँ कहाँ जुते चप्पल पहन कर नहीं जाना चाहिए:-

मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, और पूजा स्थान में जूते चप्पल पहन कर जाने से लोगों की आस्था को ठेस पहुँचती है, जिसके कारण अनजाने में हम लोगो के दिल और मन को दुखी करते है. इसलिए भूलकर भी इन जगहों पर जूते चप्पल पहनकर प्रवेश नहीं करना चाहिए.

shoes-outside-temple

हर घर में तिजोर को विशेष स्थान दिया गया है क्योंकि तिजोरी लक्ष्मीदेवी का घर मानी जाती है. तिजोरी संपति की संग्राहक होती है. यहाँ से सामान रखते या निकालते समय भी जूते चप्पल उतार देने चाहिए. कई घरों में तिजोरी की पूजा होती है क्योकि इंसान की आर्थिक स्थिति घर तिजोरी से जुड़ी होती है.

safe-in-house

भंडार घर में खाने पीने और जरुरत का हर सामान रखा जाता है. यह जगह सम्माननीय होती है. इसलिए इन जगह पर जूते चप्पल का प्रयोग नहीं करना चाहिए. जो व्यक्ति इस बात का ध्यान रखता है उसके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती.

food-storage

हिन्दू धर्म में अन्न और अग्नि दोनों को ही देव-तुल्य माना जाता है. इसलिए रसोई घर में जाते समय जूते चप्पल पहनना गलत माना जाता है. ऐसा करने से अन्न और अग्नि नाराज हो जाते है.

kitchen

ये जगहें इंसानों की आस्था और संपति से जुडी हुई है. और यहाँ जुते चप्पल पहन कर जाने से दुर्भाग्य बढ़ने लगता है  इसलिए  इन जगहों पर जूते-चप्पल पहन कर नहीं जाना चाहिए.