ENG | HINDI

‘शिवाय’ या ‘ऐ दिल है मुश्किल’ ! ये 5 बातें बताएंगी – किसकी होगी बॉक्स ऑफिस पर दिवाली !

शिवाय या ऐ दिल है मुश्किल

दिवाली के बेहद ही खास मौके पर बॉक्स ऑफिस दो बड़ी फिल्मों की टक्कर होनेवाली है. एक तरफ है अजय देवगन की एक्शन फिल्म ‘शिवाय’ तो दूसरी तरफ है करण जौहर की मल्टी स्टारर फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’.

दिवाली का मौका है ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर भिड़नेवाली इन दो बड़ी फिल्मों में आखिर किसकी चांदी होनेवाली है?

यह सवाल उठना लाज़मी है. कौन बेहतर है – शिवाय या ऐ दिल है मुश्किल !

तो चलिए यहां हम आपको बताने जा रहे हैं दोनों फिल्मों से जुड़ी 5 ऐसी बातें, जिससे आपको खुद-ब-खुद इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

कौन आगे होगा ? शिवाय या ऐ दिल है मुश्किल –

shivaay-and-ae-dil-hai-mushkil

शिवाय या ऐ दिल है मुश्किल ?

1 – फिल्म की कहानी

बात करें अजय की फिल्म ‘शिवाय’ की तो यह एक एक्शन फिल्म है. जिसमें भरपूर एक्शन के साथ एक पिता और बेटी की इमोशनल जर्नी को बेहद खूबसूरती से दर्शाया गया है. फिल्म में शिवाय बने अजय देवगन एक फैमिली मैन हैं जो पेशे से एक पर्वतारोही हैं. उनकी बीवी एरिका और इकलौती बेटी एबिगेल एम्स ही उनकी ज़िंदगी हैं.

जबकि बनते बिगड़ते रिश्तों पर आधारित करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में लव ट्राएंगल देखने को मिलेगा. इस फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय के बीच लव ट्राएंगल को दिखाया गया है. हालांकि ऐश्वर्या और रणबीर के बोल्ड और इंटिमेट सीन्स ने पहले से ही काफी सुर्खियां बटोर ली हैं.

2 – फैन फॉलोइंग

अभिनेता अजय देवगन की अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग है. वैसे अजय कुछ भी कर लें उन्हें देखने के लिए दर्शक सिनेमा हॉल तक खींचे चले आते हैं. फिल्म ‘शिवाय’ में हाई लेवल के दृश्य और विजुअल इफेक्ट्स हैं जो दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

जबकि फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के सितारे रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय और अनुष्का शर्मा की फैन फॉलोइंग भी लाजवाब है. लेकिन दर्शकों का एक बड़ा हिस्सा फिल्म में पाकिस्तानी एक्टर फवाद खान के होने की वजह से कन्नी काटते दिख रहा है.

3 – फिल्म का म्यूजिक

फिल्म ‘शिवाय’ हाई लेवल के दृश्य तो दर्शकों को खासा लुभा रहे हैं लेकिन अगर बात करें इस फिल्म के म्यूजिक तो ये दर्शकों को उतना ज्यादा प्रभावित नहीं कर पा रहा है.

वहीं फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का म्यूजिक अजय की फिल्म से कहीं आगे है. इस फिल्म के म्यूजिक को युवाओं द्वारा ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

4 – किस फिल्म का पलड़ा है भारी?

जानकारों की मानें तो इन दोनों फिल्मों में ‘शिवाय’ का पलड़ा ज्यादा भारी नज़र आ रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि फिल्म ‘शिवाय’ का नाम किसी भी कंट्रोवर्सी से नहीं जुड़ा है.

जबकि फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ पाकिस्तानी एक्टर फवाद खान को लेकर काफी विवादों में रहा है. हालांकि काफी विरोध के बाद अब इसे देश के सभी राज्यों में रिलीज किया जा रहा है.

5 – प्रमोशन में कौन है आगे ?

बात करें ‘शिवाय’ की तो अजय देवगन ने इस बार इंटरनेशनल मार्केटिंग को ध्यान में रखते हुए अपनी फिल्म को भारत के साथ-साथ इंटरनेशनल लेवल पर भी प्रमोट किया है. लेकिन इस फिल्म को सफल होने के लिए बॉक्स ऑफिस पर 130 करोड़ का कलेक्शन करना होगा.

हालांकि प्रमोशन के मामले में करण जौहर भी पीछे नहीं हैं. इस फिल्म के सभी स्टार्स जी-जान से फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं. फिल्म की लागत को देखते हुए ‘ऐ दिल है मुश्किल’ को बॉक्स ऑफिस पर कम से कम 110 करोड़ की कमाई करनी होगी.

गौरतलब है कि 28 अक्टूबर को रिलीज होनेवाली इन दोनों ही फिल्मों में जी भर कर खर्चा किया गया है.

इसलिए अब इन दोनों फिल्मों की किस्मत का फैसला दर्शकों के हाथ में है क्योंकि दर्शक ही ये तय करेंगे कि किस फिल्म की होगी दिवाली और किस फिल्म का निकलेगा दिवाला – शिवाय या ऐ दिल है मुश्किल !

Don't Miss! random posts ..