ENG | HINDI

जानिए शत्रुघन्न सिंहा क्यों फिदा है इस पुलिस अधिकारी पर

मनु महाराज

अभिनेता से सांसद बने शत्रुघ्न सिन्हा के स्टाइल पर बिहार ही नहीं देश भर के करोड़ों लोग फिदा है.

लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा आजकल खुद किसके स्टाइल पर फिदा है ये शायद आपको नहीं पता होगा.

बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा इन दिनों बिहार पुलिस के सिंघम यानी पटना के एसएसपी मनु महाराज की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर लिखा कि इस बहादुर पुलिस अधिकारी मनु महाराज का सीना भले ही 56 इंच का न हो, लेकिन उनकी 32 इंच की कमर गुंडों का सामना करने के लिए काफी है.

इतना ही नहीं ट्रिम, हिट और फिट ऐसे जुनूनी व दृढ़संकल्पित पुलिस अधिकारी पर उन्हें गर्व है. बिहार की राजधानी पटना के एसएसपी मनु महाराज को सिंघम केवल उनकी मूछों की वजह से नहीं बल्कि उनके काम की वजह से भी मिला है.

मनु महाराज

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली के दो व्यापारियों को पटना से अगवा किए जाने के बाद उन्हें अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराने वाली पुलिस टीम का नेतृत्व एसएसपी मनु महाराज ने ही किया था. दरअसल, मनु महाराज का काम करने का अपना स्टाइल है. रात को जब शहर सोता है तब मनु महाराज अपनी बाइक पर नकाब बांधकर गश्ती करने के लिए निकलते हैं.

शायद ही कोई शातिर बदमाश होगा जो मनु महाराज की चौकस आंखों से बच पाए.

मनु महाराज

सिंघम के नाम से मशहूर पटना के एसएसपी मनु महाराज जब रात चेहरे पर नकाब लगाकर सड़कों पर निकलते हैं तो अपराधी दूर से अपना रास्ता बदल लेते हैं.

लेकिन ऐसा नहीं है कि उनकी की निगाहें केवल अपराधियों पर रहती है, पुलिस महकमे के सुस्त अधिकारी भी उनके रडार पर रहते हैं. कुछ समय पूर्व पटना का ये सिंघम देर रात को सड़कों पर गश्त कर रहा था तभी अचानक उनकी नजर थाने के बाहर लावारिस हालत में खड़ी पुलिस की जीप पर पड़ी, जिसमें न तो कोई ड्राइवर मौजूद था और न ही कोई पुलिस का जवान.

इसके बाद उन्हों ने दूसरी गाड़ी की चाबी की मदद से जीप को स्टार्ट किया और वहां से जीप लेकर निकलते बने. पुलिस थाने के सामने से पुलिस की जीप स्टार्ट होकर चली गई लेकिन पुलिस को भनक तक नहीं लगी.

जब एसएसपी मनु महाराज ने खुद थानेदार को फोन कर पूछा कि थाने में कितनी गाड़ियां हैं. थानेदार का जवाब था पांच गाड़िया. जब मनु महाराज ने कहा कि चेक कर बताइये तो थानेदार के हाथ पांव फूल गए क्योंकि थाने में केवल चार गाड़ियां थी.

पूरा थाना गाड़ी की तलाश में जुट गया लेकिन गाडी कहीं नहीं मिली. जब थानेदार को पता चला कि जीप को एसएसपी उठा कर ले गए हैं तो फिर उनके होश उड़ गए.

यही वजह है कि मनु महाराज की कार्यशैली के शत्रुघ्न सिन्हा ही नहीं बल्कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कायल हैं. नीतीश जब दोबारा सत्ता में आए तो उन्हें दोबारा पटना का एसएसपी बना दिया.