ENG | HINDI

शाहरुख खान सिर्फ फिल्मी दुनिया के ही नहीं बल्कि यहाँ के भी किंग हैं !

किंग खान

बॉलीवुड में किंग खान के नाम से शाहरुख खान को जाना जाता है।

‘दिल तो पागल है’, ‘जब तक है जान’ जैसी फिल्में करने के बाद तो उन्हें रोमांस किंग भी कहा जाने लगा, लेकिन शाहरुख की बादशाहत सिर्फ यहीं तक सिमटी नहीं है बल्कि इसके अलावा भी कई जगह के किंग है।

हिंदी फिल्म जगत में शाहरुख ने इस साल अपने 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘दीवाना’ से बॉलीवुड में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत करने के बाद उन्हें कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

उन्होंने अपनी पहली फिल्म में ही बता दिया कि वो बहुत दूर तक जाने वाले अभिनेता हैं। फिल्म ‘दीवाना’ में उनके अभिनय के कारण उन्हें ‘फिल्मफेयर फॉर बेस्ट मेल डेब्यू’ का अवार्ड भी मिला। फिल्मों में काम करने के पहले वो टीवी धारावाहिकों में भी काम कर चुके हैं। टीवी धारावाहिक ‘फौजी’ में उनके अभिनय को सबने देखा।

अपने अभिनय के दम पर हमेशा ही किंग खान अपने फैनस के दिलों के ‘किंग’ रहे हैं।

बॉलीवुड को बुलंदियों पर पहुंचाने में शाहरुख का योगदान बहुत महत्वपूर्ण रहा है। आज बॉलीवुड में कितने ही नए और युवा अभिनेता शाहरुख के अभिनय को देखकर बड़े हुए और उन्हें अपना गुरु मानते हैं।

पद्मश्री से सम्मानित किंग खान को 14 फिल्म फेयर अवार्ड सहित न जाने कितने पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं।

उनके किंग होने का एक सबूत और है। वह अपने निजी जिंदगी के भी किंग हैं।

बॉलीवुड में कदम रखने से पहले ही उन्होंने गौरी खान से शादी कर ली थी, लेकिन शाहरुख और गौरी को लेकर कभी ऐसे समाचार नहीं मिले जो उनके बीच दूरियां पैदा करने वाली हो। उनके तीन बच्चे हैं। शाहरुख अपने परिवार को हमेशा ही अहमियत देते हैं। ज्यादातर कार्यक्रमों में शाहरुख और गौरी अपने बच्चों के साथ नजर आते हैं।

उनके इस बादशाहत में बेशक गौरी की भी बहुत अहम भूमिका है। इसका श्रेय सिर्फ शाहरुख तो नहीं ले सकते हैं, गौरी भी शाहरुख के साथ हर परिस्थियों में खड़ी रही है।

Article Categories:
बॉलीवुड