ENG | HINDI

इस एक्टर ने अगर फिल्म ना ठुकराई होती तो आज शाहरुख खान सुपरस्टार ना बनते !

फिल्म दीवाना

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने इस इंडस्ट्री में अपने फिल्मी करियर के 25 साल पूरे कर लिए हैं. किंग खान की खासियत यह है कि वो 50 की उम्र पार करने के बावजूद हर किरदार में खुद को अच्छी तरह से ढाल लेते हैं.

शाहरुख खान ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक कई हिट फिल्में दी हैं. यही वजह है कि वो अपनी मेहनत और लगन के दम पर ही कामयाबी की बुलंदियों को छू रहे हैं.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं शाहरुख की जिंदगी से जुड़ा वो किस्सा जिसकी बदौलत वो आज बॉलीवुड के सुपरस्टार माने जाते हैं.

जी हां, शाहरुख खान अगर आज बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार माने जाते हैं तो इसके पीछे बॉलीवुड के ही एक एक्टर का सबसे बड़ा हाथ है. क्योंकि अगर उस एक्टर ने फिल्म ना ठुकराई होती तो शाहरुख आज इतने बड़े सुपरस्टार नहीं बन पाते.

अरमान कोहली की वजह से  शाहरुख बने सुपरस्टार

दरअसल शाहरुख खान की पहली फिल्म दीवाना 25 जून 1992 को रिलीज हुई थी.

फिल्म दीवाना की कामयाबी ने रातों-रात शाहरुख को सुपरस्टार बना दिया. इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा ऋषि कपूर और दिव्या भारती ने अहम भूमिका निभाई थी.

फिल्म दीवाना की वजह से ही शाहरुख की गिनती बॉलीवुड के सुपरस्टार्स में होने लगी. हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में शाहरुख खान से पहले एक्टर अरमान कोहली को लिया गया था.

बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए शाहरुख से पहले अरमान कोहली को फाइनल किया गया था. इस फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग अरमान और दिव्या के साथ की जा चुकी थी. इतना ही नहीं इस फिल्म के कुछ पोस्टर्स में भी अरमान कोहली की तस्वीरें छप चुकी थीं.

लेकिन किसी वजह से अरमान ने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया और बीच में ही इस फिल्म को शूटिंग को छोड़कर चले गए. जिसके बाद इस फिल्म में शाहरुख खान को लिया गया.

खबरों की मानें तो खुद शाहरुख ने भी इस बात को कुबूल किया था कि फिल्म दीवाना में अरमान कोहली की जगह पर उन्हें लिया गया था और आज वो अगर एक बड़े स्टार हैं तो इसमें अरमान कोहली का सबसे बड़ा हाथ है.

अरमान का फिल्मी करियर रहा है फ्लॉप

आपको बता दें कि आरमान कोहली ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत फिल्म ‘विरोधी’ के जरिए साल 1992 में किया. उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल सकी. इतना ही नहीं उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स के साथ भी काम किया, बावजूद इसके वो फ्लॉप रहे.

फिल्मों में लगातार मिल रही नाकामी के चलते उनका नाम फ्लॉप एक्टर्स में शुमार हो गया. हालांकि अरमान टीवी शो बिग बॉस में भी नजर आ चुके हैं जहां उन्होंने अपने अफेयर के चलते खूब सुर्खियां बटोरी.

गौरतलब है कि कई फिल्मों में काम करने के बावजूद भी अरमान बॉलीवुड में अपना खास मुकाम नहीं बना सके लेकिन एक फिल्म को ठुकराने की उनकी गलती ने शाहरुख खान को देखते ही देखते सुपरस्टार बना दिया हालांकि इसमें शाहरुख की मेहनत और उनकी किस्मत का सबसे बड़ा योगदान है.