ENG | HINDI

मी टू कैंपेन ने खोली बॉलीवुड की असलियत, शरीफ दिखने वाले लोग भी करते हैं हीरोइनों का इस्तेमाल

बॉलीवुड में यौन शोषण

बॉलीवुड में यौन शोषण – पिछले साल शुरू हुए #MeToo कैंपेन का असर अब बहुत व्यापक तौर पर दिखने लगा है.

खासतौर पर ग्लैमर वर्ल्ड में. हॉलीवुड अभिनेत्री द्वारा शुरू किए गए इस कैंपने का ग्लोबल असर हुआ और इसने बॉलीवुड की असली चेहरा सामने लाकर रख दिया है.

हाल ही में तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाकर सनसनी मचा दी, ये मामला 10 साल पुराना है.

बॉलीवुड में यौन शोषण, इसके बाद कंगना रनौत ने क्वीन फिल्म के डायरेक्टर विकास बहल पर सेक्शुअल हैरसमेंट का आरोप लगया. उसके बाद एक्टर रजत कपूर और फिर बॉलीवुड के संस्कारी बाबू जी आलोक नाथ पर भी एक लेखिका ने यौन शोषण का आरोप लगाकर सबको सकते में डाल लिया है.

बॉलीवुड में यौन शोषण कोई नईं बात नहीं है, मगर आजतक कोई अभिनेत्री इस मुद्दे को सबके सामने नहीं रखती, क्योंकि उन्हें अपने करियर और इज्जत की चिंता ज्यादा होती है.

आजकल की अभिनेत्रियां थोड़ी मुखर है इसलिए ऐसे मुद्दों पर चुप्पी साधने की बजाय उसका विरोध करती हैं.

ऐसे मामले दिखाते हैं कि चमक-दमक वाले बॉलीवुड का असली चेहरा कितना स्याह है. यहां सिर्फ स्क्रीन पर ही नहीं, बल्कि असलियत में भी हीरोइनों को सेक्स ऑब्जेक्ट ही समझा जाता है. कभी कोई डारेक्टर तो कभी एक्टर उनका फायदा उठाना चाहता है.

बॉलीवुड में यौन शोषण – कास्टिंग काउच का मुद्दा बॉलीवुड में बहुत पुराना है, मगर इस मुद्दे पर किने-चुने लोग ही अपना मुंह खोलते हैं.

लोगों को बाहर से ग्मैलर वर्ल्ड जितना चमकदार नज़र आता है, असल में उसके पीछे उतना ही अंधेरा है. यदि कोई अभिनेत्री कॉम्प्रोमाइज़ करने से इनकार कर दे तो कई बार न सिर्फ उसे फिल्म से बाहर कर दिया जाता है, बल्कि उसका करियर ही चौपट कर दिया जाता है, क्योंकि उन्हीं फिल्ममेकर्स के भाई-बंधु ही तो है इंडस्ट्री में उनसे कहकर वो उस हीरोइन को काम देना ही बंद करवा देते है. अब यदि कोई हीरोइन करयिर खत्म होने के रिस्क पर अपनी बात ऱखती भी है तो कहा जाता है फिल्म नहीं मिल रही इसलिए पब्लिसिटी के लिए कर रही है.

इसलिए बॉलीवुड में यौन शोषण का शिकार होने के बाद भी अभिनेत्रियां चुप ही रहती है, क्योंकि उन्हें पता है कि उनकी सुनवाई कहीं नहीं होने वाली. तनुश्री जैसी हिम्मत कम ही अभिनेत्रियों में हो सकती है. इंडस्ट्री के दिग्गज से पंगा लेना आसान नहीं है.

Article Categories:
मनोरंजन

Don't Miss! random posts ..