ENG | HINDI

इस वजह से सितंबर में जन्मे लोग नहीं कर पाते कभी तरक्की

सितंबर के महीने में जन्मे लोग

सितंबर के महीने में जन्मे लोग – कुल मिलाकर बारह महीने हैं और हर महीने में जन्‍म लेने वाले लोगों में कुछ खास बातें और कुछ बुरी आदते होती हैं। दोस्‍तों मैंने अकसर देखा है कि सिंतबर में जन्‍म लेने वाले लोगों को अपने जीवन में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और इसके बावजूद भी उन्‍हें सफलता मिलने की संभावना बहुत कम होती है।

मेरे आसपास ऐसे कई लोग हैं जिनका जन्‍म सितंबर के महीने में हुआ है। इस महीने में पैदा हुए लोगों की सबसे बड़ी खासियत है कि ये बहुत मेहनती होते हैं लेकिन इसके बाद भी इन्‍हें सफलता नहीं मिल पाती है।

सितंबर के महीने में जन्मे लोग के असफल जीवन के पीछे ये कारण होते हैं।

सितंबर के महीने में जन्मे लोग – 

– सितंबर माह में जन्‍मे लोगों में साहस तो बहुत होता लेकिन इनमें आत्‍मविश्‍वास की अत्‍यंत कमी देखी जाती है। इस कारण ये अपने कामों को लेकर दूसरों पर निर्भर करते हैं और खुद की अलग पहचान बनाने में असफल हो जाते हैं।

– इस महीने में जन्‍म लेने वाले लोग काफी संकोची होते हैं। ये अपने मन की बात खुलकर व्‍यक्‍त नहीं कर पाते हैं और जब तक ये बोलेंगें नहीं तक दूसरों को समझ कैसे आएगा कि ये चाहते क्‍या हैं।

– इन लोगों का जीवन संघर्ष से भरा होता है लेकिन इसके बावजूद भी इन्‍हें सफलता मुश्किल से  ही मिलती है। ये खुद पर विश्‍वास कम करते हैं और इनमें इच्‍छा शक्‍ति की भी कमी होती है। जब ये किसी चीज़ को पाने की इच्‍छा ही नहीं रखेंगें तो उसे हासिल कैसे कर पाएंगें।

ऐसा जरूरी नहीं है कि सितंबर के महीने में जन्मे लोग ही ऐसा हो या उसे अपने जीवन में सफलता ना मिलती हो। ये निष्‍कर्ष निजी अनुभव के आधार पर बताया गया है। मैंने खुद अपने आसपास के सितंबर में जन्‍मे लोगों को संघर्ष कर निराश होते हुए देख है।