ENG | HINDI

जब पुलिस एफआईआर ना करे तो लें ‘सेल्फी विद पुलिस स्टेशन’

सेल्‍फी विद पुलिस स्‍टेशन

सेल्‍फी विद पुलिस स्‍टेशन – हाल ही में उत्तर प्रदेश में सेल्फी विद पुलिस स्टेशन की शुरुआत की गई है।

इस पहल के अनुसार अगर कोई भी पुलिस कर्मी आपकी बात नहीं सुनता तो ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अब आप उस पुलिस स्‍टेशन के साथ अपनी सेल्‍फी क्‍लिक कर के सेल्‍फी विद पुलिस स्‍टेशन के वरिष्‍ठ अधिकारियों को भेज सकते हैं। इस पहल के बाद मिर्जापुर इलाके में काफी अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं।

आइए जानते हैं सेल्‍फी विद पुलिस स्‍टेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में…

सेल्‍फी विद पुलिस स्‍टेशन – 

1 – एफआईआर नहीं दर्ज कर रहे

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुरी के अधीक्षक आईपीएस अधिकारी आशीष तिवारी ने यह अनोखी पहल कर आम जनता को न्‍याय दिनाने का आधुनिक रास्‍ता निकाला है। कोई भी पुलिस अधिकारी अगर आपकी शिकायत ना सुने, एफआईआर दर्ज ना करे या आपके साथ दुर्व्यवहार करे तो आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

2 – कार्यवाई से संतुष्‍ट नहीं

कई लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। अगर कोई भी शिकायतकर्ता पुलिस की कार्यवाई से संतुष्ट नही है तो वह सेल्‍फी खींचकर व्हॉट्सऐप नम्बर 8004143000 पर भेज सकते हैं या फिर 05442256565 पर कॉल कर के सेल्फी विद पुलिस स्टेशन के साथ सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

3 – साइनबोर्ड पर जानकारी

इस मामले पर पुलिस अधीक्षक व्‍यक्‍तिगत रूप से जांच करेंगें साथ ही उनका यह भी कहना है कि एक ही हफ्ते में उनके पास एक दर्जन से भी ज्‍यादा केस आए हैं। मिर्जापुर में करीब 500 स्थानों पर और 16 पुलिस स्टेशनों पर साइनबोर्ड लगाए गए हैं जिससे लोगों को उनसे सम्पर्क करने के लिए इधर-उधर भटकना ना पड़े।

4 – पुलिस के बांधा रिबन

इसके अलावा हर एक पुलिस स्‍टेशन पर एक पुलिस अधिकारी तैनात किया गया है जिसके हाथों में एक लाल रंग का रिबन बंधा है। यह पुलिसकर्मी लोगों की शिकायतें दर्ज करने के लिए नियुक्‍त किया गया है।

अगर पूरे देश में इस तरह की क़ानून  व्‍यवस्‍था बन जाए और सभी पुलिसकर्मियों को अपने कर्त्तव्‍य का इसी तरह से पालन करना समझ आ जाए तो इसे देश को तरक्‍की करने से कोई नहीं रोक सकता है।