ENG | HINDI

इन 5 बातों को अपनाइए – आप 100 साल से भी ज्यादा जी सकते है!

लंबी उम्र

लंबी उम्र का तोहफा भला किसे नहीं पसंद. तकरीबन हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि वो 100 साल तक ज़िंदा रहे. ताकि वो अपने परिवार के साथ ज्यादा समय तक खुशियां बांट सके.

लेकिन आजकल 50 के बाद लोग ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट अटैक, डायबिटीज के अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ जाते हैं.

मौजूदा लाइफ-स्टाइल और भागदौड़ वाली ज़िंदगी को देखकर यह मुश्किल लगता है कि कोई 100 साल तक जी सकता है.

अगर वाकई कोई अपनी लंबी उम्र की चाह रखता है तो उसके लिए कुछ उपाय करने होंगे.

1.  खान-पान की सही आदत अपनाएं

आजकल ज्यादातर लोग फास्ट फूड, जंक फूड को खाना पसंद करते हैं. इसके चलते अधिकतर लोग मोटापा, मधुमेह, कब्ज, शरीर में भारीपन जैसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं.

100 साल की लंबी उम्र पाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आपका खानपान एकदम संतुलित हो. अगर आपका डायट संतुलित होगा सभी आप सेहतमंद रह सकते हैं.

हल्का भोजन करना चाहिए. खाने में सलाद को भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा आप अपने खाने में फलों को शामिल करें, ऐसे फल जो कि विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर हो. हफ्ते में एक बार उपवास करें.

रोज़ाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर के भीतर जमा टॉक्सिंस लगातार निकलते रहेंगे. पानी के अलावा आप फलों का रस, सब्जियों का रस, नींबू पानी, शहद पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.  शारीरिक व्यायाम करें

लंबी उम्र पाने का सबसे खास फॉर्मूला है एक्सरसाइज. शरीरिक फिटनेस के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. योगा, प्रणायाम और फिज़ीकल एक्टीविटीज़ को अपनी रुटीन लाइफ में शामिल करना चाहिए.

व्यक्ति को फिट रहने और लंबी आयु के लिए जरूरत है शारीरिक सक्रियता की. ऐसे में आपके लिए व्यायाम से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता.

आपको प्रतिदिन सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट टहलना चाहिए. इस दौरान आप बीच-बीच में दौड़ भी लगा सकते हैं और वॉर्मअप करते हुए एरोबिक्स क्रियाएं कर सकते हैं.

3.  खुद को रखें तनाव मुक्त

आजकल ज्यादातर लोग हर वक्त तनाव से घिर रहते है. लेकिन शायद वो ये नहीं जानते कि तनाव ही कई बीमारियों की जड़ है.

तनाव ग्रस्त व्यक्ति न तो अपने काम को ठीक से कर पाता है और न ही वो अपने जीवन में सक्सेस को हांसिल कर पाता है.
यह भी सच है कि जो व्यक्ति तनाव में ही घिरे रहते हैं वे जल्दी ही काल की गाल में समा जाते हैं. इसलिए यह सबसे ज़रूरी हो जाता है कि हर इंसान तनाव मुक्त रहे.

तनाव मुक्त व्यक्ति को छूने से बीमारियां भी डरती है. यह लंबी उम्र का राज भी है. तनावमुक्त रहने के लिए मेडीटेशन किया जा सकता है.

4.  अपना रूटीन सेट करें

100 साल की लंबी उम्र का तोहफा आप तभी पा सकते हैं जब आप अपने रोजाना के रूटीन को सेट करें. अपने रूटीन को सेट करके अपने रोज़ के कामों को समय पर करें.

सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक की अपनी दिनचर्या को निर्धारित करें. और उसका नियम से पालन करें.

सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक, अपने रूटीन को सेट करें. बाहर का खाना खाने से बचे, और घर के खाने को अहमियत दें.

अपनी रोजमर्रा की लाइफ में शारीरिक व्यायाम के लिए भी एक रूटीन सेट करें, और अच्छी सेहत के लिए रोजाना शारीरिक व्यायाम करें.

5.  सकारात्मक सोच को अपनाएं

अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सकारात्मक नज़रिए को अपनाएं. छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने मन में नकारात्मक भाव को कभी न आने दें. अगर आप अपने जीवन के प्रति सकारात्मक होते हैं तो अपनी उम्र में इज़ाफा कर सकते हैं.

इन सभी चीजों को अगर आप अपने जीवन शैली का हिस्सा बना लेते हैं तो आप न सिर्फ एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं बल्कि पा सकते हैं 100 साल की लंबी उम्र.

Don't Miss! random posts ..