ENG | HINDI

कोलकाता नाईट राइडर्स की जीत के पीछे छुपे हैं ये राज !

कोलकाता नाईट राइडर्स

आईपीएल में धमाकेदारे आगाज करने वाली टीम कोलकाता नाईट राइडर्स ने इस सीजन के पहले मैच में ही बता दिया कि वह किसी से कम नहीं है।

शाहरुख खान की टीम ने अपनी पहली ही पारी में जिस तरीके से खेला उसने सभी के होश उड़ा दिये। मात्र 14.5 ओवर में 183 का स्कोर हासिल इतनी आसानी से कर लिया कि सब देखते रह गए।

आईपीएल में 183 रन का स्कोर बहुत होता है।

लेकिन 5 ओवर 1 बॉल से पहले उसे पूरा करना वाकई काबिले तारीफ है। इस लक्ष्य को हासिल करने में कोलकाता नाईट राइडर्स ने एक विकेट भी नहीं गवाया। इसके पीछे कई  कारण है।

टीम के ऐसे प्रदर्शन के पीछे सबसे बड़ा कारण तो खुद टीम के मालिक और बॉलीवुड किंग शाहरुख खान है। शाहरुख खान अपनी टीम को मोटिवेट करते रहते हैं। मैच से पहले शाहरुख टीम के सदस्यों से मिलकर उन्हें अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करते हैं।

शाहरुख की मैदान पर मौजूदगी ही काफी है। वहीं कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर सफल क्रिकेट प्लेयरों में से एक है। उनकी रणनीति कारण ही वो केकेआर टीम के कप्तान 2010 से लगातार बने हुए हैं। उनकी ही कप्तानी में दो बार केकेआर ने ट्रॉफी भी जीती है।

गौतम अपनी कप्तानी और खेल दोनों को लेकर गंभीर रहते हैं। यही कारण है कि उनका लक्ष्य सिर्फ जीत रहता है। वो जीत हासिल करने के लिए पूरी जान फूंक देते हैं।

कोलकाता नाईट राइडर्स ने आईपीएल में अब तक 136 मैच खेले हैं जिनमें से 68 मैचे पर जीत दर्ज की है। 51.51 की दर से आईपीएल में केकेआर ने जीत हासिल किया है।

कोलकाता नाईट राइडर्स की अच्छे प्रदर्शन के पीछ टीम की एक जुटता और टीम की रणनीति का भी पूरा योगदान रहा रहता है। केकेआर की खास बात यह है कि वह अपने सभी आईपीएल मैंच की शुरुआत धमाकेदार जीत के साथ करती है।

पिछले कई बार से टीम केकेआर हर बार पहला मैच जीत जाती है। उनकी रणनीति होती है कि पहला मैच जीतकर टीम का मनोबल तो बढ़ाया ही जाए साथ ही अन्य टीमों पर भी दबाव बना लिया जाए।

Don't Miss! random posts ..