ENG | HINDI

द्रोपदी ने बताया था खुशहाल वैवाहिक जीवन का रहस्य !

खुशहाल वैवाहिक जीवन का रहस्य

एक बार श्रीकृष्ण भगवान अपनी के साथ पांडवों से मिलने गये थे.

तब कृष्ण तो पांडवों के साथ बात करने लगे थे किन्तु उनकी पत्नी सत्यभामा द्रोपदी के साथ बात करते-करते यह पूछ लेती हैं कि एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है.

तभी द्रोपदी ने बताया था खुशहाल वैवाहिक जीवन का रहस्य जो आज हम आपको बताने वाले हैं.

तो आईये देखते है क्या है खुशहाल वैवाहिक जीवन का रहस्य – यह बातें आपका भी वैवाहिक जीवन खुशहाल बना सकती हैं.

तो जरुर पढ़े क्या हैं यह जरुरी बातें-

1.  नफरत और छल न हो दिल में

अगर एक पति-पत्नी खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो उनके बीच में नफरत और छल नहीं होना चाहिए. यह दोनों चीजें अगर बीच में आयेंगी तो निश्चित रूप से दोनों एक दुसरे को धोखा देने लगेंगे. इस तरह का वैवाहिक जीवन दुखों से भरा हुआ होगा.

2.  पति की स्वतंत्रता का ध्यान रखें

हर पत्नी को अपने पति की स्वतंत्रता का ध्यान रखना चाहिए. हद से ज्यादा अगर एक पत्नी उसको अपने वश में रखना चाहेगी तो इससे उनके रिश्ते खराब हो जायेंगे.

3.  पत्नी लक्ष्मी बनने की कोशिश करे

एक पत्नी को घर की लक्ष्मी बनने की कोशिश करनी चाहिए. इसका अर्थ यह है कि उसके गहर में आने से अगर घर तरक्की कर रहा है तो इस प्रकार की पत्नी सभी को प्रिय होती है.
 
4.  दोनों करें एक दूसरे का सम्मान

यदि एक रिश्ते में दोनों पति और पत्नी एक दूसरे का सम्मान करते हैं तो इस प्रकार का रिश्ता ज्यादा चलता है और सभी को प्रिय भी लगता है. दोनों एक दूसरे की बात सुनें और अगर कोई मनमुटाव है भी तो उसको आसानी से हल करने की कोशिश करे.

5.  पति घर चलाने में सक्षम बनें

पति का यह पहला फर्ज है कि वह घर को चलाने लायक धन अपनी पत्नी को जरुर दें. ताकि पत्नी की यह समस्या खत्म हो जाये कि अब घर कैसे चलेगा. अगर पत्नी दो वक़्त की रोटी परिवार वालों के लिए नहीं बना पा रही होती है तो इससे घर में कलह बढ़ती है. तो पति को घर चलाने लायक धन सही तरीके से जरूर कमाना चाहिए.

तो यह बातें बेशक उस समय कहीं गयी थी किन्तु आज के समय में भी इनका वजूद वैसा ही है.

अगर आप भी अपना वैवाहिक जीवन खुशहाल चाहते हैं तो इनका ध्यान जरूर रखें.

Don't Miss! random posts ..