ENG | HINDI

74 साल का ये महानायक इतना फिट कैसे रहता है !

अमिताभ बच्चन की फिटनेस

अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज़ – बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को यूं ही सदी का महानायक नहीं कहा जाता है. 74 साल की उम्र में उनकी कमाल की फिटनेस और एनर्जी ही उन्हें सदी का महानायक बनाती है.

इस उम्र में भी अमिताभ अपनी फिटनेस के मामले में किसी नौजवान से कम नहीं हैं. आज भी अमिताभ के सामने बड़े से बड़ा स्टार घुटने टेक देता है.

आखिर अमिताभ बच्चन 74 साल की उम्र में भी खुद को नौजवानों की तरह किस तरह से फिट और एक्टिव रख पाते हैं और अमिताभ की इस फिटनेस का राज क्या है.

आइए हम आपको बताते हैं अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज़ –

अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज़ –

कैसे होती है सुबह की शुरूआत ?

बिग बी की सुबह की शुरूआत होती है दो गिलास पानी से. जी हां उठने के बाद सबसे पहले अमिताभ दो गिलास पानी में आंवले का रस मिलाते हैं और उसे पीते हैं.

दो गिलास पानी पीने के बाद अमिताभ मॉर्निंग वॉक के लिए निकल जाते हैं. मॉर्निंग वॉक से साथ ही वो एक्सरसाइज करना कभी नहीं भूलते हैं.

bigb-walking

कैसा है बिग बी का डायट प्लान ?

अमिताभ बच्चन के नाश्ते में हर रोज़ स्प्राउट, कॉर्नफ्लैक्स, ओट और उबला हुआ अंडा शामिल होता है. लेकिन कभी-कभी वे इडली और सांभर भी खाना पसंद करते हैं.

वैसे उन्हें पास्ता भी बेहद पसंद है. इसके साथ ही वे फल और जूस भी ज़रूर खाते हैं. नाश्ते और लंच के बीच में वे ग्रीन टी पीते हैं.

बिग बी दोपहर के खाने में दाल, रोटी, सलाद और हरी सब्जी खाते हैं. जबकि डिनर में पनीर भुर्जी, सैंडविच और सलाद खाना उन्हें काफी पसंद है. बिग बी सोने से पहले रोजाना दूध जरूर पीते हैं.

बिग बी चाइनीज खाने के भी शौकीन हैं लेकिन जंक फूड और फ्राइड चीज़ों से परहेज करते हैं. वे जब मुंबई में रहते हैं तो अपना टिफिन साथ लेकर ही जाते हैं. सालों से उनका खाना नैनीताल का एक खास कुक तैयार करता आ रहा है.

amitabh-food

शराब और सिगरेट से तौबा ?

पहले अमिताभ शराब और सिगरेट पीते थे लेकिन अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सालों पहले शराब और सिगरेट पीना छोड़ दिया. आलम ये है कि बिग बी शराब और सिगरेट को हाथ लगाना तो दूर अब वे चाय और कॉफी भी नहीं पीते हैं.

bigb-alcohol

बिग बी हर रोज़ जाते हैं जिम

इस उम्र में अपनी फिटनेस और एनर्जी को बरकरार रखने के लिए बिग बी हफ्ते में सातों दिन जिम जाते हैं. सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज करते हैं.

हालांकि बढ़ती उम्र की वजह से वे कार्डियो व्यायाम के दौरान गति का खास ख्याल रखते हैं और जिम के दौरान फिटनेस ट्रेनर की मदद भी लेते हैं.

bigb-gym

बहरहाल, आपने अमिताभ बच्चन की फिटनेस  का यह सीक्रेट तो जान लिया. लेकिन इसे अपने जीवन में अपनाकर आप भी खुद को फिट, एक्टिव और एनर्जी से भरपूर बनाए रख सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..