ENG | HINDI

भारत बना रहा है गुप्त परमाणु शहर ! यह बात हम नहीं बल्कि…

गुप्त परमाणु शहर

भारत गुप्त परमाणु शहर बना रहा है – पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से यह दावा किया है कि भारत के दक्षिणी क्षेत्र में एक गुप्त परमाणु शहर का निर्माण किया जा रहा है.

पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने अपने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि उनकों खबर मिली है कि भारत दुनिया की नजरों से बचकर बेहद गोपनीय तरीके से परमाणु शहर विकसित करने में लगा है.

इतना ही नहीं पाकिस्तान की ओर से तो यहां तक दावा किया गया है कि भारत का यह गुप्त परमाणु शहर दक्षिण भारत में स्थित है.

महत्वपूर्ण है कि दिसंबर 2015 में अमरीकी पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ने अपनी एक रिपोर्ट में भी ऐसा ही दावा किया था कि भारत गुप्त रूप से एक परमाणु केंद्र का निर्माण कर रहा है जो भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र होगा. इसका मकसद देश में हाइड्रोजन बम बनाने की क्षमता में वृद्धि करना है.

दरअसल, पाकिस्तान का इशारा भारत के कुणनकुलम परमाणु संयंत्र की ओर है. हालांकि भारत ने पाकिस्तान के इस दावे को खारिज करते हुए पाकिस्तान के इन दावों को कपोल कल्पना करार दिया है.

भारत जिस प्रकार चीन की विस्तारवादी नीति की काट के लिए अपनी सामरिक ताकत विकसित करने में जुटा है उसने चीन के साथ पाकिस्तान की भी नींद भी उड़ा रखी है. पाकिस्तान को लगता है चीन और भारत शायद ही कभी आपस में टकराए लेकिन भारत पाकिस्तान को ज्यादा रियायत देने के मूड में नहीं है.

भारत क्षेत्र में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए हो सकता है कि अपनी परमाणु क्षमता विकसित करने और उसका विस्तार करने में जुटा है. यह आंशका पाकिस्तान का खून सूखाए जा रही है.

खासकर भारत द्वारा बलूचिस्तान के बाद जिस प्रकार पाक सीमा में घुसकर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई की उसके बाद पाक हुकमारान और सेना भारत पर जरा भी भरोसा करने को तैयार नहीं हैं.

पाकिस्तान भारत द्वारा अंतर-महाद्वीपीय मिसाइलों के परीक्षण को लेकर परेशान है. पाकिस्तान को डर है कि इन मिसाइलों का विकास भारत परमाणु हथियारों के लिए ही कर रहा है. पाक का कहना है कि भारत का यह कदम क्षेत्र में सामरिक संतुलन को बिगाड़ेगा.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारत से परमाणु हथियारों में वृद्धि का मामला संयुक्त राष्ट्र में भी उठाया था.

Don't Miss! random posts ..