ENG | HINDI

इस देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग !

सीलैंड

सीलैंड – आमतौर पर संयुक्‍त परिवारों में ही कुल सदस्‍यों की संख्‍या 25-30 होती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक देश ऐसा भी है जिसकी कुल आबादी सिर्फ 27 है।

आज हम एक ऐसे देश की बात करने जा रहे हैं जिसकी आबादी लाखों में तो छोडिये हज़ारो तक में नहीं आती। इस देश की जनसंख्या मात्र 27 लोग हैं।

इतनी कम जनसंख्या होने के कारण इस देश को माइक्रो नेशन भी कहा जाता है।

इस देश का नाम सीलैंड है जोकि इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। वैसे तो सुनने में काफी अजीब व अटपटा सा लगता है लेकिन सच में इसकी आबादी केवल 27 लोगों की ही हैं।

समुद्री किले पर बसा हुआ यह देश, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था। सीलैंड का क्षेत्रफल काफी कम है। रॉय बेट्स नाम के व्यक्ति ने खुद को 9 अक्टूबर 2012 में सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया था जिनकी मृत्यु के बाद रॉय बेट्स के बेटे माइकल की हुकूमत चली। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस देश को मान्यता नही मिली है।

रॉय बेट्स ने इस देश के लिए डाक टिकट, पासपोर्ट और करेंसी भी निकाली। करेंसी पर रॉय बेट्स की पत्नी जॉन बेट्स की तस्वीर है। इस देश का अपना एक झंडा भी है, जिसका रंग लाल, सफेद और काला है। इस देश के लोगों के पास अपनी जीविका चलाने का कोई साधन नहीं है इसलिए ये लोग बेरोजगार हैं।

जब पहली बार लोगों को सीलैंड के बारे में इंटरनेट से पता चला तो इस छोटे से देश को देखने बहुत से टूरिस्ट पहुंचने लगे और कई लोगों ने इस देश को खूब डोनेशन भी दिया।

जिसके बाद यहां के लोगों को आर्थिक रूप से थोड़ी मजबूती मिली लेकिन सीलैंड को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है और इसी कारण वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है जिसकी जनसंख्या 800 है।

Article Tags:
·
Article Categories:
विशेष