ENG | HINDI

इन सवालों क जवाब आजतक नहीं दे पाए हैं वैज्ञानिक, जारी है रिसर्च

वैज्ञानिक अब भी रिसर्च कर रहे हैं

वैज्ञानिक अब भी रिसर्च कर रहे हैं – पृथ्‍वी पर कई ऐसे रहस्‍य हैं जिन्‍हें वैज्ञानिक आज तक नहीं सुलझा पाए हैं।

कुछ चीज़ों के अस्तित्‍व में होने को लेकर वैज्ञानिक अब भी रिसर्च कर रहे हैं लेकिन सालों से उन्‍हें इसमें सफलता नहीं मिल पा रही है।

आज हम आपको बताते हैं कि सालों से वैज्ञानिक किन रहस्‍यमयी चीज़ों के पीछे छिपे सच के बारे में पता नहीं लगा पा रहे हैं।

वैज्ञानिक अब भी रिसर्च कर रहे हैं –

– वैज्ञानिकों को अब तक नहीं पता चल पाया है कि पृथ्‍वी के अलावा और किस जगह पर जीवन संभव है। अगर किसी और जगह भी कोई जी रहा है तो क्‍या वो भी मनुष्‍य की तरह बुद्धिमान हैं।

– हमारे दिमाग में जो कुछ भी होता है वह मस्तिष्‍क की प्रक्रियाओं का परिणाम होता है। इस बात पर भी वैज्ञानिक एकमत नहीं हैं।

– वैज्ञानिकों को अब तक पता नहीं चल पाया है कि इंग्‍लैंड के प्रसिद्ध स्‍मारक स्‍टोनहेज को किसने और कब बनाया था।

– वैज्ञानिक आज भी उस तत्‍व की तलाश कर रहे हैं जिससे ब्रह्मांड का निर्माण हुआ है।

– इसके अलावा शोधकर्ता ये जानने की भी कोशिश कर रहे हैं कि ब्‍लैक होल किससे बने होते हैं। ब्‍लैक होल के निर्माण में किस तत्‍व का प्रयोग हुआ है।

– वैज्ञानिक अभी शोध कर रहे हैं कि ईस्‍टर आइसलैंड पर बने मानव आकृति के स्‍टैच्‍यू को किसने बनाया था। इनकी ऊंचाई 8 से 30 फीट है।

– प्‍यूत्रो रिको और बरमूड़ा के बीच की जगह को बरमूड़ा ट्रायंगल कहते हैं। कहा जाता है कि बरमूड़ा ट्रायंगल से आजतक कोई भी चीज़ लौटकर वापिस नहीं आई। इसके पीछे छिपे कारण का पता वैज्ञानिक आजतक नहीं लगा पाए हैं।

– फ्रांस में 1679 में एक युवक को लोहे का मास्‍क पहनाकर जेल में बंद कर दिया गया था। आज तक पता नहीं चल पाया है कि उस मास्‍क के पीछे कौन था।

– 1820 में कोलाराडो में थॉमस जेफर्सन बेले ने कुछ कोड्स ढूंढे थे। वैज्ञानिक आज भी इन कोड्स के पीछे छिपे रहस्‍य को नहीं समझ पाए हैं।

– रोन्‍गोरोन्‍गो एक ऐसी पहेली है जिसे आज भी वैज्ञानिक सुलझाने में लगे हैं।

इन बातों के लिए वैज्ञानिक अब भी रिसर्च कर रहे हैं – देखा जाए तो वैज्ञानिक मंगल और चांद पर तो पहुंच गए हैं लेकिन उनसे धरती पर ही मौजूद इन रहस्‍यों की गुत्‍थी नहीं सुलझाई जा रही है।

Don't Miss! random posts ..